JAISALMER NEWS- मार्च क्लोजिंग की मारामारी, बैंकों में हुए ऐसे हालात कि उड़ गए सबके...

By: jitendra changani

Published: 29 Mar 2018, 12:00 PM IST

Jaisalmer, Rajasthan, India

Rajasthan patrika

1/3

जैसलमेर स्थित एक चार्टर्ड एकाउंटेंट के कार्यालय में कार्य करते हुए।

छुट्टियों को लेकर असमंजस का माहौल
जैसलमेर. जैसलमेर जिला मुख्यालय पर इन दिनों ‘मार्च क्लोजिंग’ का शब्द हर एक के जेहन में इस कदर समाया हुआ हैकि, बैंकों से लेकर अन्य वित्तीय कामकाज से संबंधित कार्यालयों में ग्राहकों की भारी भीड़ उमड़ रही है। चार्टर्ड एकाउंटेंट के कार्यालयों में कामकाज का यह आलम है कि, दिन के साथ देर रात तक भी काम निपटाया जा रहा है।वित्तीय वर्ष 2017-18 की समाप्ति में अब चंद दिन शेष हैं और आखिरी दिनों में 28, 29, 30 और 31 मार्च को क्रमश: महावीर जयंती, गुड फ्राइडे, शनिवार और रविवार के राजकीय अवकाश होने से अनेक लोग बुधवार को अंतिम कार्य दिवस मानकर संबंधित कार्यालयों में पहुंचे।हालांकि आयकर विभाग के कार्यालयों को अवकाश के दिनों में खुला रखने के निर्देश जारी हो चुके हैं।
सीए के दफ्तर में रिटर्न दाखिल करने की तेजी
जैसलमेर के हनुमान चौराहा क्षेत्र में सीए प्रवीण व्यास के दफ्तर में बुधवार को जब पत्रिका टीम पहुंची तो वहां अनेक लोग अपने-अपने कार्य से पहुंचे हुए थे।उनमें से अधिकांश को आयकर रिटर्न दाखिल करवाने की जल्दी थी तो कुछचालान तैयार करवाते नजर आए।सीए व्यास ने बताया कि केंद्र सरकार ने इस बार पिछले एकाधिक वर्षों के आयकर रिटर्न दाखिल करने का अंतिम अवसर दिया है।नए वित्त वर्ष में बकाया रिटर्न दाखिल करने की सुविधा नहीं मिलेगी तथा व्यक्ति अथवा फर्म डिफॉल्टर करार दी जाएगी।उन्होंने बताया कि इन दिनों उनके दफ्तर में दिन से लेकर देर रात्रि तक ग्राहकों का काम निपटाया जा रहा है।
बैंकों में उमड़ रही भारी भीड़
इसी तरह से जैसलमेर स्थित तमाम सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की बैंक शाखाओं में आम दिनों की अपेक्षा कहीं अधिक ग्राहकों की भीड़ नजर आई।शिव मार्ग स्थित एसबीआई शाखा में दोपहर के समय करीब एक सौ विभिन्न काउंटरों पर खड़े तथा वहां लगी कुर्सियों पर बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे।मुख्य प्रबंधक सीपी लड्ढा स्वयं स्टाफ सदस्यों के साथ कामकाज निपटाते नजर आए।बैंक में उपनिवेशन विभाग की बकाया राशि सहित अग्रिम कर भुगतान आदि के चालान जमा करवाने से लेकर स्टेटमेंट प्राप्त करने वालों की मुख्य तौर पर भीड़ नजर आई। जानकारी के अनुसार गुरुवार को महावीर जयंती के अवसर पर बैंक में अवकाश रहेगा, उसके बाद शुक्रवार व शनिवार को बैंक खुले रहेंगे।
सरकारी कार्यालयों में मार्च की धूम
राजकीय कार्यालयों में वित्त वर्ष के आखिरी दिवसों की तेजी नजर आ रही है।हालांकि कई विभागों में सरकार से अब तक बजट की प्राप्ति नहीं होने से कार्मिकों से लेकर ठेकेदार ऊपर का मुंह ताक रहे हैं, लेकिन अन्य महकमों में करवाए गए कार्यों का भुगतान करने से लेकर नए वित्त वर्ष को लेकर तैयारियां चल रही हैं।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned