JAISALMER- शीतला माता को लगाया बासी भोजन का भोग, मांगा आरोग्य का वरदान

- शीतला सप्तमी पर जैसलमेर में ताजा भोजन से परहेज, बासी भोजन का लिया आहार

By: jitendra changani

Published: 08 Mar 2018, 12:55 PM IST

जैसलमेर. जैसलमेर में शीतला सप्तमी पर हर घर बासी भोजन का आहार लिया। स्थानीय सोनार दुर्ग स्थित शीतला माता मंदिर में सुबह मॉं शीतला को बासी भोजन का भोग लगाने के बाद सभी ने एक दिन पहले बने भोजन का प्रसाद ग्रहण कर मॉं से आरोग्य देने की प्रार्थना की। मान्यता के अनुसार होली के बाद आने वाली चैत्रसुदी सप्तमी को बासी भोजन करने की परम्परा है। इसीके चलते जैसलमेर शहर सहित जिलेभर में बासी भोजन का भोग लगाकर आहार लिया गया। सुबह व शाम दोनो समय का भोजन बासी ही किया।
सोनार दुर्ग स्थित शीतला मंदिर में भीड़
शीतला सप्तमी का पर्व गुरुवार को मनाया गया। इस मौके पर सोनार दुर्ग स्थित शीतला माता मंदिर में अल सुबह से महिलाओं की भीड़ रही। महिलाओं ने एक दिन पहले बने भोजन को माता के चढ़ाया और पूजा अर्चना की। इसके बाद घर पर पहुंच कर शीतलता प्रदान करने के लिए पानी रखने के स्थान पर मिट्टी के घड़े और मटकी की पूजा अर्चना कर ठण्डे पानी को अरोगा।
बच्चों को बने मॉं के गधे
मान्यता के अनुसार शीतला माता के आगे बच्चे गधे बने और मॉं से आरोग्यता के साथ बुद्धि का वर मांगा। मान्यता अनुसार शीतला माता की सवारी ***** होती है और शीतला सप्तमी को ***** बनने पर मॉं आरोग्य प्रदान करती है। इसी मान्यता के चलते छोटे बच्चे शीतला माता की पूजा अर्चना के बादे उनके आगे गधे बने और मॉं से प्रार्थना की।

शीतला सप्तमी आज, करेंगे बासी भोजन
पोकरण . कस्बे सहित आसपास क्षेत्र में शीतला सप्तमी गुरुवार को मनाई जाएगी। हालांकि इस वर्ष होलिका दहन भी गुरुवार को होने के कारण कुछ लोग इसे शुक्रवार को मनाएंगे, वहीं किसी ने बुधवार को ही घरों में खाना व व्यंजन बनाए, तो कुछ लोग गुरुवार को व्यंजन बनाएंगे। जिसका गुरुवार व शुक्रवार को सेवन किया जाएगा। गौरतलब है कि शीतला सप्तमी के पर्व पर घरों में चूल्हे नहीं जलते तथा एक दिन पूर्व बनाए गए बासी भोजन का ही सेवन किया जाता है। क्षेत्र में गुरुवार व शुक्रवार को शीतला सप्तमी का पर्व मनाकर मंदिरों में पूजा-अर्चना के बाद लोग बासी भोजन का सेवन करेंगे।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned