भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर निकाली शोभायात्रा,देखें वीडियो

Deepak Vyas

Publish: Apr, 17 2019 09:19:29 PM (IST)

Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

जैसलमेर. जैन धर्म के 24 वें तीर्थकर भगवान महावीर स्वामी की जयंती पर जैन श्रीसंघ व जैन ट्रस्ट जैसलमेर के संयुक्त तत्वावधान में सुबह 8.30 बजे महावीर भवन से शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा में आगे ढोल, साज-सज्जा का सामान, लवाजमे के साथ शृंगारित भगवान महावीर का चित्र व पालकी में भगवान की प्रतिमा विराजमान थी। पाश्र्व महिला मंडल जैसलमेर की महिलाएं मंगल-कलश लिए अपनी वेशभूषा में महावीर स्वामी के नारे लगाते हुए साथ में चल रही थी। शोभायात्रा में ट्रस्ट के सहमंत्री नेमीचंद जैन, कोषाध्यक्ष शेरसिंह राखेचा, प्रचार मंत्री विरेन्द्र कुमार राखेचा, क्षेत्रीय सभा अध्यक्ष राजमल राखेचा, ट्रस्ट के मुख्य व्यवस्थापक डॉ. उषा दुग्गड़, हितेश भंसाली सहित जैन समाज के मौजूज लोग उपस्थित थे। इस दौरान पुलिस की और से सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए। शोभायात्रा महावीर भवन से कोठारी पाड़ा, जैन मंदिर, आसनी पथ, गोपा चौक, जिन्दानी चौक, अमरसागर प्रोल, महावीर मार्केट होते हुए जैन भवन पहुंची। भगवान महावीर के सिद्धान्त सत्य, अहिंसा, ब्रह्मचर्य, अंचार्य व अपरिग्रह का सभी लोग अपनाए। शोभायात्रा में जगह-जगह पुष्पवर्षा कर श्रद्धालुओं का स्वागत किया गया।
मोहनगढ़. क्षेत्र में बुधवार को महावीर जयंती उत्साह के साथ मनाई गई। जैन समाज की ओर से विविध कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। कस्बे के बाजार में स्थित जैन व्यवसायियों के प्रतिष्ठान भी महावीर जयंती के अवसर पर बंद रहे। कई जैन परिवार जैसलमेर, बीकानेर में आयोजित धार्मिक समारोहों में भाग लेने के लिए भी विभिन्न साधनों से रवाना हुए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned