scriptपाकिस्तान से आई आसमानी आफत वनस्पति व फसलों को पहुंचाया नुकसान | Skies caused by Pakistan cause damage to vegetation and crops | Patrika News

पाकिस्तान से आई आसमानी आफत वनस्पति व फसलों को पहुंचाया नुकसान

locationजैसलमेरPublished: May 25, 2020 08:36:00 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

पोकरण. पोकरण कस्बे में सोमवार को सुबह टिड्डियों के एक बड़े झुण्ड ने अचानक धावा बोला। जिससे पेड़ पौधों के साथ वनस्पति व बाडिय़ों व नलकूपों पर खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा।

पाकिस्तान से आई आसमानी आफत वनस्पति व फसलों को पहुंचाया नुकसान

पाकिस्तान से आई आसमानी आफत वनस्पति व फसलों को पहुंचाया नुकसान

पोकरण. पोकरण कस्बे में सोमवार को सुबह टिड्डियों के एक बड़े झुण्ड ने अचानक धावा बोला। जिससे पेड़ पौधों के साथ वनस्पति व बाडिय़ों व नलकूपों पर खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा। गौरतलब है कि पाकिस्तान की तरफ से लगातार टिड्डी दल भारत में प्रवेश कर रहे है। सोमवार को भारत-पाक सीमा पर स्थित सरहदी जिले जैसलमेर के परमाणु नगरी पोकरण में टिड्डी दलों ने प्रवेश किया। आसमान में उड़ते टिड्डी दल से एक बारगी कस्बेवासियों में हड़कंप मच गया। उड़ते टिड्डी दल ने कस्बे में कई जगहों पर पेड़ पौधोंं पर अपना डेरा डाला और उन्हें जमकर नुकसान पहुंचाया। इसी प्रकार टिड्डियों ने कस्बे के फलसूण्ड रोड पर स्थित एक नलकूप पर भी धावा बोला। यहां खड़ी फसलों को चट कर दिया। जिससे किसान को खासा नुकसान हुआ है। कस्बे में गत एक पखवाड़े में दूूसरी बार टिड्डी दलों ने धावा बोला है। टिड्डियों की आवक से स्थानीय लोग भी सकते में आ गए। इसी प्रकार कई घरों पर बच्चों ने थालियां बजाकर टिड्डियों को भगाने का प्रयास किया।
किया जाएगा छिड़काव
कस्बे में टिड्डी दलों की आवक की सूचना मिलने पर टिड्डी नियंत्रण विभाग को सूचना दे दी गई है। हल्का पटवारी की ओर से टिड्डी दलों का मौका निरीक्षण भी किया गया। प्रशासन की ओर से क्षेत्र के थाट व अन्य जगहों पर आई टिड्डियों को भी नष्ट किया गया। कस्बे में आई टिड्डी पर छिड़काव के लिए कार्मिकों को निर्देशित किया गया है।
अजय अमरावत, उपखंड अधिकारी, पोकरण।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो