scriptपंचायत समिति सम की विशेष साधारण सभा की बैठक | special general assembly meeting of panchayat samiti sum | Patrika News

पंचायत समिति सम की विशेष साधारण सभा की बैठक

locationजैसलमेरPublished: Jun 24, 2021 08:13:43 am

Submitted by:

Deepak Vyas

महानरेगा पूरक प्लान वर्ष 2021.22 का अनुमोदन

पंचायत समिति सम की विशेष साधारण सभा की बैठक

पंचायत समिति सम की विशेष साधारण सभा की बैठक

जैसलमेर. पंचायत समिति सम की विशेष साधारण सभा की बैठक प्रधान तनेसिंह सोढ़ा की अध्यक्षता में बुधवार को जैसलमेर पंचायत समिति के सभागार में आयोजित हुई। बैठक में जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे, पूर्व जिला प्रमुख एवं जिला परिषद सदस्य अंजना मेघवाल, विकास अधिकारी रामनिवास बाबल के साथ ही जिलापरिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, सरपंच और विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। जैसलमेर विधायक रूपाराम धनदे ने बैठक में विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं गांव में महानरेगा के कार्य स्वीकृत कर लोगों को वर्ष में 100 दिवस का रोजगार उपलब्ध करवाएं। उन्होंनेे प्रत्येक ग्राम पंचायत व ग्राम-ढाणी के तीन किलोमीटर की परिधि में महानरेगा कार्य स्वीकृत करने, कुल कार्य योजना लागत की 25 प्रतिशत व्यक्तिगत लाभकारी के कार्य स्वीकृत करने के निर्देश दिए।
हर ग्राम पंचायत में लोगों को मिले रोजगार
उन्होंने विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि वे पंचायत समिति सदस्यों एवं सरपंचो से महानरेगा में प्रत्येक ग्राम पंचायत व ग्रामवार कार्य कार्य योजना के प्रस्ताव प्राप्त कर उसकों पंचायत समिति में अनुमोदित करें ताकि उसके बाद जिला परिषद् से इन कार्यो का अनुमोदन करवाया जा सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि वे ग्राम विकास अधिकारियों व जेटीओ को पाबंद कर दे कि कोई भी ग्राम पंचायत व गंाव महानेरगा कार्य से नहीं छूटे।
रोजगार उपलब्ध करवाना पहली प्राथमिकता
पंचायत समिति सम के प्रधान तनेसिंह सोढ़ा ने कहा कि महानरेगा में प्रत्येक पंचायत में कार्य स्वीकृत कर लोगों को रोजगार उपलब्ध करवाना पहली प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने पंचायत समिति सदस्यों व सरपंचों से भी कहा कि वे इस पूरक प्लान के लिए 30 जून से पूर्व कार्य प्रस्तावित कर दे ताकि उनकों भी इस प्रस्ताव में शामिल किया जा सके। जिलापरिषद सदस्य अंजना मेघवाल ने सोढ़ाण क्षेत्र में जिन पंचायतों व गांवों में कार्य स्वीकृत नहीं किए है, वहां पूरक प्लान में लेकर स्वीकृत करवाने पर जोर दिया। बैठक में पंचायत समिति सदस्यों एवं सरपंचों ने भी अपनी बात रखी एवं महानरेगा में अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध करवाने को कहा।
पूरक प्लान को किया प्रस्तुत
विकास अधिकारी बाबल ने बैठक में महात्मा गांधी नरेगा योजना के अन्तर्गत पूरक कार्य योजना वर्ष 2021.22 के प्लान को विस्तार से रखा। सभी सदस्यों ने पूरक प्लान को अनुमोदन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो