छात्राओं ने किया शैक्षणिक भ्रमण

छात्राओं ने किया शैक्षणिक भ्रमण

Deepak Vyas | Publish: Sep, 16 2018 12:39:41 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

राजकीय माध्यमिक विद्यालय चाचा की छात्राएं शैक्षणिक भ्रमण के तहत रामदेवरा पहुंची।

रामदेवरा. राजकीय माध्यमिक विद्यालय चाचा की छात्राएं शैक्षणिक भ्रमण के तहत रामदेवरा पहुंची। वरिष्ठ अध्यापिका प्रमिला ने बताया कि छात्राओं को शनिवार को शैक्षणिक भ्रमण करवाया गया। छात्राओं ने बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन किए। उन्होंने रामसरोवर, परचा बावड़ी, झूला पालना आदि का भ्रमण किया। उन्होंने ग्राम पंचायत कार्यालय में विधिक सेवा चेतना केन्द्र के कार्यों, गतिविधियों, कार्यक्रमों, वीवीपीएटी मशीन के संचालन के बारे में जानकारी ली।

मजिस्ट्रेट नियुक्त
जैसलमेर. जिले में विभिन्न पर्वों को देखते हुए ड्यूटभ् मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। आगामी 19 सितम्बर को बाबा रामदेव जयंती व तेजा दशमी, 21 सितम्बर को मोहर्रम , 23 को अनंत चतुर्दशी,2 अक्टूबर को गांधी जयंती, 10 को नवरात्र स्थापना, 17 को दुर्गाष्टमी, 18 को महानवमी, 19 को विजयदशमी, 27 को करवा चौथ और 7 से 9 नवम्बर दीपावली त्यौहार -भाई दूज एवं 21 नवम्बर को बारावफात के पर्व तथा त्यौहार मनाए जाएंगे। जिला कलक्टर ओम कसेरा ने धार्मिक पर्वो व त्यौहारों की महत्ता को देखते हुए जिले में बेहतरीन ढंग से सौहार्दपूर्ण वातावरण में कानून एवं शांति व्यवस्था सुव्यवस्थित बनाए रखने के लिए दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 22 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए मजिस्टे्रेट और कार्यपालक मजिस्टेऊट की नियुक्ति की गई हैै। जैसलमेर शहर के लिए उपखण्ड मजिस्टे्रेट जैसलमेर को मजिस्टे्रट नियुक्त किया गया है। इसी तरह पोकरण नगर के लिए उपखण्ड मजिस्टेऊेट पोकरण को लगाया गया है। इसके साथ ही उपखण्ड क्षेत्र फतेहगढ़ के लिए उपखण्ड मजिस्ट्रेट फतेहगढ़ उपखण्ड क्षेत्र भणियाणा के लिए उपखण्ड मजिस्टे्रेट भणियाणा को मजिस्ट्रेट लगाया गया है। जिले की चारों तहसील क्षेत्र में भी इस कार्य के लिए कार्यपालक मजिस्टे्रेट की नियुक्ति की गई है, जिसमें तहसील क्षेत्र ग्रामीण जैसलमेर के लिए तहसीलदार एवं कार्यपालक मजिस्ट्रेट जैसलमेर को लगाया गया है।

वीवीपीएटी इवीएम से दी उपभोक्ताओं को जानकारी
मोहनगढ़ कस्बे में शनिवार को निवार्चन विभाग के द्वारा वीवीपीएटी इवीएम मशीन का प्रदर्शन किया गया। मोहनगढ़ में आए बूथों पर वीवीपीएटी इवीएम मशीन के प्रदर्शन के बाद कस्बे के मुख्य बाजार में इसका प्रदर्शन किया गया। इस दौरान ग्रामीणों में ईवीएम मशीन से वोटिंग करने की प्रक्रिया को समझने में उत्साह देखने को मिला। रूट नंबर एक के वैन प्रभारी सतीश चतुर्वेदी की ओर से मतदाताओं को वीवीपीएटी ईवीएम मशीन के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned