scriptSub district hospital to be built in Pokaran with 41 crores | 41 करोड़ से पोकरण में बनेगा उप जिला चिकित्सालय | Patrika News

41 करोड़ से पोकरण में बनेगा उप जिला चिकित्सालय

- भवन निर्माण की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी

जैसलमेर

Updated: June 23, 2022 08:19:47 pm

पोकरण. राज्य सरकार की ओर से गत बजट के दौरान पोकरण में स्थित राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया गया था। जिसके नए भवन के लिए करीब 41 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है। जिससे नए व अत्याधुनिक अस्पताल भवन का निर्माण किया जाएगा, ताकि यहां आने वाले मरीजों को बेहतर उपचार तथा चिकित्सा सुविधा व सेवा मुहैया हो सके। गौरतलब है कि पोकरण में वर्षों पुराना राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र संचालित हो रहा था। मरीजों की बढ़ती भीड़, दुर्घटना के दौरान घायलों के उपचार की व्यवस्था आदि को देखते हुए अस्पताल को क्रमोन्नत करने की मांग की जा रही थी। जिस पर राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता विभाग के मंत्री व पोकरण विधायक शाले मोहम्मद ने इस संबंध में मुख्यमंत्री से बातचीत की तथा अस्पताल को क्रमोन्नत करने की मांग की। क्षेत्रवासियोंं की मांग को देखते हुए मंत्री के प्रयास पर राज्य सरकार की ओर से गत बजट भाषण के दौरान पोकरण के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को राजकीय उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया गया था।
यह है पोकरण का महत्व
- पोकरण विधानसभा क्षेत्र सुदूर गांवों व ढाणियों में विस्तृत भू-भाग में फैला हुआ है।
- पोकरण क्षेत्र के विभिन्न गांवों व ढाणियों से मरीज अपने उपचार के लिए पोकरण आते है।
- राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 11 पर स्थित होने के कारण आए दिन सड़क हादसों के दौरान भी घायलों को पोकरण लाया जाता है।
- बाबा रामदेव के ***** मेले में लाखों श्रद्धालु पोकरण से होकर गुजरते है तथा बीमार पडऩे या हादसे में घायल हो जाने पर उपचार यहीं होता है।
- सेना व सीमा सुरक्षा बल की स्थायी छावनियां भी पोकरण में स्थित है।
- देश की सबसे बड़ी पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में भी वर्षभर युद्धाभ्यास होता है और कई बार हादसा हो जाने पर घायलों को पोकरण अस्पताल लाया जाता है।
- सामुदायिक स्तर के अस्पताल में पर्याप्त सुविधाएं नहीं मिलने पर मरीजों व घायलोंं को जोधपुर जाना पड़ता है।
41 करोड़ से बनेगा अत्याधुनिक भवन
पोकरण के अस्पताल को राजकीय उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत किए जाने के बाद जैसलमेर रोड पर जिला परिवहन कार्यालय के पास अस्पताल के लिए भूमि आवंटन किया गया था। भूमि आवंटन के बाद राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से गुरुवार को भवन निर्माण के लिए प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है। स्वीकृति के अनुसार पोकरण में 41 करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक भवन निर्माण किया जाएगा, ताकि यहां आने वाले मरीजों व घायलों को बेहतर चिकित्सा सुविधा व सेवा मिल सके।
गुणवत्ता के साथ शीघ्र होगा भवन निर्माण
क्षेत्र के लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री ने अस्पताल को क्रमोन्नत किया था। अब भवन निर्माण के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से करीब 41 करोड़ रुपए की स्वीकृति मिल गई है। शीघ्र ही गुणवत्ता के साथ अत्याधुनिक भवन का निर्माण किया जाएगा, ताकि मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सके।
- शाले मोहम्मद, मंत्री अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता विभाग व विधायक, पोकरण।
41 करोड़ से पोकरण में बनेगा उप जिला चिकित्सालय
41 करोड़ से पोकरण में बनेगा उप जिला चिकित्सालय

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Uddhav Thackeray Resigns: फ्लोर टेस्ट से पहले उद्धव ठाकरे ने सीएम और MLC पद से दिया इस्तीफा, कहा- मेरी शिवसेना मुझसे कोई नहीं छीन सकताMaharashtra Politics: 24 घंटे के अंदर सीएम उद्धव ठाकरे ने की दूसरी कैबिनेट बैठक, औरंगाबाद और उस्मानाबाद का बदला नाम, जानें 3 बड़े फैसलेउदयपुर हत्याकांड के तार पाकिस्तान से जुड़े, दावत ए इस्लामी संगठन से सम्पर्क में थे आरोपीGST Council Meeting: बैठक के दूसरे दिन राज्यों को झटका, गेमिंग-कसीनों पर नहीं हो सका फैसलाबिहारः मोबाइल फ्लैश की रोशनी में BA की परीक्षा देते दिखे छात्र, गूगल का भी खूब लिया मदद, उठ रहे सवालMumbai News Live Updates: सीएम उद्धव ठाकरे का इस्तीफा हमारे लिए खुशी की बात नहीं- शिंदे गुटUdaipur Murder: अनुराग ठाकुर बोले- कांग्रेस की आपसी लड़ाई से राजस्थान में ध्वस्त हुई कानून-व्यवस्था, NIA को जांच मिलने से होगी तेज कार्रवाईMaharashtra Gram Panchayat Election 2022: महाराष्ट्र में इस तारिख को होगा ग्राम पंचायत चुनाव, अगले ही दिन आएंगे नतीजे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.