JAISALMER NEWS- पानी के संकट और बीमारी पर नहीं लगा अंकुश तो महिला एसडीएम ने सुझाया कुछ ऐसा कि....

- उपखण्ड स्तरीय जन अभाव अभियोग सतर्कता समिति की बैठक सम्पन्न

By: jitendra changani

Published: 13 Mar 2018, 11:50 AM IST

जैसलमेर . पोकरण उपखण्ड क्षेत्र की समस्याओं के समाधान के लिए एसडीएम की अध्यक्षता में उपखण्ड स्तरीय जन अभाव अभियोग निराकरण समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में क्षेत्र की समस्याओं का समाधान नहीं होने की सूरत में अधिकारियों को समय रहते समाधान करने के निर्देश दिए। उन्होंने गर्मी के दिनों में पेयजल संकट की स्थिति ना बने इसके लिए पहले से ही पुख्ता प्रबंधन करने की सीख दी। वर्तमान में मौसमी बीमारियों पर अंकुश नहीं लगने पर चिकित्साधिकारियों से उन्होंने इस सबंध में जवाब तलब किया और बीमारियों की रोकथाम के आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए।

पेयजल व्यवस्था करें सुचारू, मौसमी बीमारी पर अंकुश
पोकरण . स्थानीय उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में सोमवार को जन अभाव अभियोग निराकरण एवं सतर्कता समिति की बैठक उपखण्ड अधिकारी रेणु सैनी की अध्यक्षता में हुई। इसमें सैनी ने गर्मी के मौसम को देखते हुए जलदाय विभागाधिकारियों को गांवों में सुचारू जलापूर्ति की व्यवस्था करने, पाइपलाइनों के लीकेज निकालने, नाचना से लोहारकी जाने वाले मार्ग पर लगे एयरवॉल्व से हो रही पानी चोरी पर अंकुश लगाने, अवैध कनेक्शनों को हटाने, खराब पड़े हेण्डपंपों को ठीक करवाने, खराब पड़े आरओ प्लांट को ठीक कर उन्हें शुरू करने, क्षतिग्रस्त जीएलआरों की मरम्मत करवाने के निर्देश दिए। बीमारियों को देखते हुए पर्याप्त दवाइयों की व्यवस्था करने, डीडीटी का छिडक़ाव करवाने, अस्पतालों में सफाई व्यवस्था सुधारने, जहां एएनएम के पद रिक्त है, उन गांवों में एएनएम भिजवाकर टीकाकरण करवाने के निर्देश दिए।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभागाधिकारियों को क्षेत्र में क्षतिग्रस्त सडक़ों की मरम्मत करवाने, अत्यधिक ऊंचे गति अवरोधकों को हटाने, डिस्कॉम अधिकारियों को विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुचारू बनाए रखने, झूलते विद्युत तारों को ठीक करने, शिक्षा विभाग के अधिकारियों को विद्यालयों में किचन शेड का निर्माण करवाने, शौचालयों की व्यवस्था करने, नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी को आगामी 14 अप्रेल से पूर्व अंबेडकर सर्किल पर बाबा साहब की नई मूर्ति लगाने, कस्बे की सफाई व्यवस्था सुधारने, राउमावि के मैदान में आ रहे गंदे पानी को रोकने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। बैठक में तहसीलदार हनुमानराम चौधरी, सार्वजनिक निमा्रण विभाग के अधिशासी अभियंता ओमप्रकाश चौधरी, डिस्कॉम के अधिशासी अभियंता बीआरके रंजन, ब्लॉक मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.प्रकाश चौधरी, ब्लॉक आयुर्वेद चिकित्साधिकारी डॉ.ताम्बलराम जुईया, जलदाय विभाग के सहायक अभियंता अनिल माथुर, नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी जोधाराम विश्रोई, अतिरिक्त ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षाधिकारी जगदीश माली सहित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned