scriptVideo:चुनाव परिणाम के अगले दिन धमाकों से गूंजी सरहद!जानिए पूरी खबर | Successfully testing 500-kg guided bombs in pokaran field firing range | Patrika News

Video:चुनाव परिणाम के अगले दिन धमाकों से गूंजी सरहद!जानिए पूरी खबर

locationजैसलमेरPublished: May 24, 2019 09:55:04 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

भारतीय वायुसेना ने डीआरडीओ की ओर से देश में विकसित 500 किलोग्राम वजनी गाइडेड बम का शुक्रवार को जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में सफलतापूर्वक परीक्षण कर अहम उपलब्धि हासिल की है। लोकसभा चुनाव परिणाम के एक दिन बाद थार के रेगिस्तान में वायुसेना ने इस विशेष गाइडेड बम का सफल परीक्षण किया।

jaisalmer

चुनाव परिणाम के अगले दिन धमाकों से गूंजी सरहदी!जानिए पूरी खबर

जैसलमेर. भारतीय वायुसेना ने डीआरडीओ की ओर से देश में विकसित 500 किलोग्राम वजनी गाइडेड बम का शुक्रवार को जैसलमेर की पोकरण फील्ड फायरिंग रेंज में सफलतापूर्वक परीक्षण कर अहम उपलब्धि हासिल की है। लोकसभा चुनाव परिणाम के एक दिन बाद थार के रेगिस्तान में वायुसेना ने इस विशेष गाइडेड बम का सफल परीक्षण किया। सूत्रों के अनुसार डीआरडीओ की तरफ से विकसित 500 किलोग्राम वजनी इस गाइडेड बम ने 30 किलोमीटर दूर बनाए गए लक्ष्य पर पूरी तरह से सटीक प्रहार किया। गौरतलब है कि गत 22 मई को वायुसेना ने डीआरडीओ के साथ मिलकर सुखोई से ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण किया था।
सैन्य सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को रेगिस्तान की प्रचंड गर्मी में डीआरडीओ ने गाइडेड बम का परीक्षण किया। सुखोई फाइटर जेट से इस बम को पोकरण स्थित फायरिंग रेंज में पहले से निर्धारित लक्ष्य की तरफ 30 किलोमीटर पहले दागा गया। हवा में 30 किलोमीटर की दूरी तय कर इस बम ने अपने लक्ष्य पर प्रहार किया।
इस अवसर पर डीआरडीओ के वैज्ञानिक और रक्षा विशेषज्ञ मौके पर मौजूद थे। उन्होंने इसकी प्रहार क्षमता जांचने के बाद परीक्षण को पूरी तरह से सफल बताया। उन्होंने कहा कि यह बम अपने सभी मानकों पर एकदम खरा उतरा। इस गाइडेड बम के मिल जाने से एयरफोर्स की मारक क्षमता में खासा इजाफा होगा। यहां यह गौरतलब है कि गाइडेड बम को लक्ष्य से काफी पहले दागा जाता है। फाइटर जेट से दागे जाने के बाद यह अपने लक्ष्य को तलाश करते हुए हवा में तैरते हुए उसकी तरफ बढ़ता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो