JAISALMER NEWS- ऐसे है बालिका शिक्षा के हालात, कैसे सफल होगा बेटी पढ़ाओं अभियान

महत्वपूर्ण विषयों के पद रिक्त, बालिकाओं की शिक्षा प्रभावित

By: jitendra changani

Published: 11 Mar 2018, 07:48 PM IST

जैसलमेर. बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में बेटी पढ़ाओ अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन इस अभियान को सफलता के शिखर पर पहुंचाने के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे है। हालात यह है कि जिले में संचालित बेटी पढ़ाओ अभियान की हवा जिम्मेदारों के रिक्त पदों के चलते निकल रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में बालिकाओं को पढ़ाने के लिए संचालित आवासीय बालिका विद्यालयों में रिक्त पद होने से बालिकाओं की शिक्षा प्रभावित हो रही है। जिसका असर अभियान पर भी पड़ रहा है। हालात यह है कि कईं अभिभावकों ने बेटियों को वापिस घर बुला लिया है, तो पढऩे की ललक रखने वाली बेटियां रिक्त पद भरवाने के लिए संघर्ष कर रही है।

अध्यापिकाओं की कमी से अध्ययन में परेशानी
नाचना गांव में स्थित राजकीय कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय में अध्यापिकाओं के रिक्त पदों के चलते बालिकाओं को अध्ययन में परेशानी हो रही है। इस आवासीय विद्यालय में 110 बालिकाओं का नामांकन है। वहीं विद्यालय में स्वीकृत छह पदों में से चार अध्यापिकाओं गणित, अंग्रेजी, सामाजिक ज्ञान व विज्ञान विषयों के पद गत लम्बे समय से रिक्त हैं। विद्यालय में प्रधानाध्यापिका, हिन्दी शिक्षिका व कम्प्यूटर ऑपरेटर का पद भरा हुआ है। हालांकि प्रधानाध्यापिका कर्मजीतकौर राउमावि मदासर से प्रतिनियुक्ति पर कार्यरत हैं। शिक्षिकाओं के रिक्त पदों के चलते बालिकाओं की शिक्षा प्रभावित हो रही है।

स्कूल में रिक्त सीटों पर आवेदन जारी
पोकरण . स्थानीय स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल में रिक्त सीटों पर आवेदन जारी है। प्रधानाचार्य चैनसुख पुरोहित ने बताया कि कक्षा 6वीं में 80 व 9वीं में 10 तथा 7वीं व 8वीं में संभावित रिक्तियों पर प्रवेश पंजीयन जारी है। इसके लिए 12 मार्च अंतिम तिथि है। कक्षा 6 में कुल उपलब्ध 80 सीटों में से 55 प्रतिशत सीटें बालिकाओं के लिए आरक्षित हैं। इसके अलावा विधवा, परित्यकता, विकलांग, एचआईवी पीडि़तों के बच्चों, बीपीएल, एससी, एसटी, ओबीसी को प्राथमिकता के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा 9 में प्रवेश के लिए 27 मार्च को परीक्षा होगी।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned