scriptपोकरण के अधिकांश मोहल्लों में हो रही गंदे व बदबूदार पानी की आपूर्ति | Supply of dirty and smelly water in most of the localities of Pokaran | Patrika News

पोकरण के अधिकांश मोहल्लों में हो रही गंदे व बदबूदार पानी की आपूर्ति

locationजैसलमेरPublished: Jun 16, 2021 01:19:55 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

– जिम्मेदार बने मूकदर्शक, आमजन की बढ़ी परेशानी

पोकरण के अधिकांश मोहल्लों में हो रही गंदे व बदबूदार पानी की आपूर्ति

पोकरण के अधिकांश मोहल्लों में हो रही गंदे व बदबूदार पानी की आपूर्ति

पोकरण. रेत के अथाह भंडार के बीच बसे सरहदी जैसलमेर जिले में वर्षों पूर्व पानी को लेकर लोगों को तरसना पड़ता था। आजादी के बाद सत्तासीन हुई सरकारों के प्रयासों से इस सरहदी जिले में गंगा के समान मानी जाने वाली इंदिरा गांधी नहर परियोजना का पानी पहुंचा तथा वर्ष 2013 से पोकरण कस्बे में इसी पानी की आपूर्ति हो रही है, लेकिन गत एक सप्ताह से कस्बे के विभिन्न गली मोहल्लों में गंदे व बदबूदार पानी की आपूर्ति होने के कारण नहर परियोजना के इस गंगाजल से हलक तर करना मुश्किल हो रहा है। गौरतलब है कि पोकरण-फलसूण्ड पेयजल लिफ्ट परियोजना तैयार कर वर्ष 2012 में इंदिरा गांधी नहर परियोजना के तहत नाचना से पोकरण के बीलिया हेडवक्र्स तक पानी पहुंचाया गया तथा वर्ष 2012 में पोकरण कस्बे में नहरी पानी की आपूर्ति शुरू की गई। नहर से आने वाले पानी को बीलिया हेडवक्र्स पर लगे फिल्टर प्लांट से शुद्ध कर पोकरण कस्बे में आपूर्ति किया जाता है। गत एक सप्ताह से गंदे व बदबूदार पानी की आपूर्ति के कारण आमजन की परेशानी बढ़ गई है।
नहरबंदी के बाद हुई परेशानी
नहर विभाग की ओर से प्रतिवर्ष नहरबंदी कर नहर की सफाई की जाती है। इस वर्ष 70 दिनों तक नहरबंदी रही। इसके बाद जून माह में पानी की आपूर्ति शुरू की गई। इसके बाद नहर में कई जगहों पर गंदे पानी की शिकायतें मिली। बीते एक सप्ताह में पोकरण कस्बे में भी यही समस्या बनी हुई है। जिसके कारण आमजन को परेशानी हो रही है।
अधिकांश मोहल्लों में हो रही आपूर्ति
पोकरण कस्बे में बीते एक सप्ताह से जोधनगर, पुरोहितों की गली, छंगाणियों की गली, भास्कर मोहल्ले सहित कई गली मोहल्लों में गंदे व बदबूदार पानी की आपूर्ति हो रही है। पानी में बदबू इतनी अधिक है कि इसे पीना तो दूर की बात, इससे हाथ धोना भी मुश्किल हो रहा है। इस संबंध में आमजन की ओर से कई बार जलदाय विभाग के अधिकारियों को अवगत करवाया गया, लेकिन उनकी ओर से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
डलवाने पड़ रहे है टैंकर
गंदे व बदबूदार पानी की आपूर्ति के कारण आमजन की समस्या बढ़ गई है। भीषण गर्मी के मौसम में पानी की खपत बढ़ चुकी है, तो दूसरी तरफ ऐसे गंदे पानी का उपयोग करना मुश्किल हो रहा है। ऐसे हालातों मे आमजन को ट्रैक्टर टंकियों से पानी खरीदकर मंगवाना पड़ रहा है। जिससे उन्हें परेशानी हो रही है। कई घरों में टांकों में पूर्व में संग्रहित पानी भी ऐसी आपूर्ति के कारण दुषित हो चुका है। जिसके कारण लोगों को टांकों की सफाई व शुद्ध पानी भरवाने की मशक्कत करनी पड़ रही है।
समस्या का किया जाएगा समाधान
पोकरण कस्बे में गंदे व बदबूदार पानी की आपूर्ति की जानकारी मिली है। इस संबंध में सहायक अभियंता व कनिष्ठ अभियंता को पाइपलाइनों व नहर से आपूर्ति होने वाले पानी की जांच के लिए निर्देशित किया गया है। शीघ्र ही समस्या का समाधान किया जाएगा।
– पराग स्वामी, अधिशासी अभियंता जलदाय विभाग, पोकरण।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो