scriptSurveillance on the expansion borders officers with jawans | JAISALMER NEWS- बढ़ाई सीमा पर चौकसी, जवानों के साथ अधिकारी संदिग्धों पर ऐसे कसेंगे शिकंजा | Patrika News

JAISALMER NEWS- बढ़ाई सीमा पर चौकसी, जवानों के साथ अधिकारी संदिग्धों पर ऐसे कसेंगे शिकंजा

‘ऑपरेशन सर्द हवा’ कल से, सीमा पर बढ़ेगी चौकसी- जवानों के साथ सभी अफसर भी करेंगे सीमा क्षेत्र का रुख

जैसलमेर

Published: January 11, 2018 11:12:30 am

सर्द रातों में सीमापार से अवांछनीय गतिविधियों का बढ़ जाता है खतरा

जैसलमेर . हाड़ कम्पाने वाली सर्दी की रातों में सीमा पार से घुसपैठ जैसी अवांछनीय गतिविधियों के बढ़े खतरे के बीच सीमा सुरक्षा बल आगामी 12 जनवरी से ‘ऑपरेशन सर्द हवा’ प्रारंभ करने जा रहा है। प्रतिवर्ष कड़ाके की सर्दी में होने वाले इस अभियान में बल अपनी पूरी ताकत को सीमा क्षेत्र में जमा करने वाला है। यह अभियान 30 जनवरी तक चलेगा। सर्दी के साथ-साथ गणतंत्र दिवस के मौके पर किसी तरह की गड़बड़ी की रोकथाम के लिए ऑपरेशन सर्द हवा का संचालन किया जाता है। सीमा के उस पार से घुसपैठिया अथवा तस्करी करने में लिप्त तत्वों पर नकेल कसने के मुख्य उद्देश्य के अलावा इस ऑपरेशन के जरिए सीसुब अपनी तैयारियों को भी परखता है।अभियान के दौरान बल के आला अधिकारी निरीक्षण करने भी सीमा क्षेत्र में पहुंचेंगे।
सीमा क्षेत्र में शून्य डिग्री तापमान
सीमावर्ती जैसलमेर जिले में पाकिस्तान से सटी 471 किलोमीटर लम्बा सीमा क्षेत्र इन दिनों कड़ाके की ठंड से रूबरू है। जानकारी के अनुसार रात के समय यहां तापमान शून्य डिग्री के स्तर तक पहुंच जाता है। उस पर आए दिन छाया रहने वाला कोहरा भी बल के जवानों की परीक्षा लेता है। ऐसे समय में ऑपरेशन सर्द हवा का संचालन हो रहा है। जिससे सीमा पर चौकसी के लिए नफरी बढ़ जाएगी और सीसुब के अधिकारी भी हैड क्वार्टर तथा बटालियन मुख्यालयों से निकलकर सीमा क्षेत्र में पहुंचेंगे।
सारे संसाधन सीमा पर
जानकारी के अनुसार ऑपरेशन के तहत सीसुब के अधिकांश जवानों को अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र में तैनात किया जाएगा। वे दिन-रात गश्त करेंगे। इसके अलावा बल के अधिकारी भी पेट्रोलिंग बढ़ाएंगे। ऊंटों पर गश्त के अलावा फोर व्हील वाहनों से सीमा क्षेत्र में पेट्रोलिंग की जाएगी। कोहरे की धुंध में भी साफ देखने की क्षमता रखने वाली दूरबीन तथा अन्य उपकरण बल के प्रहरियों की सहायता करेंगे। एक तरह से सीमा सुरक्षा बल अभियान अवधि में 19 दिनों तक अपने सारे संसाधन सीमा क्षेत्र में चौकसी के लिए झोंक देगा।
Jaislamer patrika
patrika news
Jaislamer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
केंद्र से मिल चुका है अलर्ट
तीन दिन पहले ही केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से राजस्थान समेत सात राज्यों को गणतंत्र दिवस के अवसर पर आतंकी हमलों से सावधान रहने का अलर्ट मिल चुका है। केंद्र ने अंदेशा जताया है कि आतंकी संगठन गणतंत्र दिवस पर राजस्थान में किसी बड़ी साजिश को अंजाम देने की कोशिश कर सकते हैं। जैसलमेर चूंकि सीमावर्ती जिला है, ऐसे में पुलिस प्रशासन के साथ सीमा सुरक्षा बल भी इस अलर्ट को लेकर विशेष तौर पर चौकन्ना हो गए हैं। पुलिस प्रशासन की ओर से बाहरी मजदूरों का सत्यापन करवाया जा रहा है। जैसलमेर शहर ही नहीं बल्कि कई सीमावर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में भी पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ आदि के श्रमिक मजदूरी के सिलसिले में यहां आए हुए हैं।
फैक्ट फाइल -
-12 से 30 जनवरी तक ऑपरेशन सर्द हवा
-471 किलोमीटर लम्बी अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र जैसलमेर जिले में
-02 हैड क्वार्टर सीसुब के जैसलमेर में

सीमा क्षेत्र में शांतिपूर्ण हालात
प्रतिवर्ष की भांति ऑपरेशन सर्द हवा जोर-शोर से चलाया जाएगा। हालांकि सीमा क्षेत्र में स्थितियां पूर्णतया शांतिपूर्ण हैं। सीमा सुरक्षा बल हमेशा की भांति चाक-चौबंद निगरानी व्यवस्था बनाए हुए है।
-अमित लोढ़ा, डीआईजी, सीसुब सेक्टर नॉर्थ, जैसलमेर
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.