जैसलमेर में सेना के कैंप के पास से पकड़ा गया संदिग्ध 2 बार जा चुका है पाकिस्तान

जैसलमेर जिले के रामगढ क्षेत्र से एक और संदिग्ध को पकड़ा गया है। पकड़ा गया शख्स दो बार पाकिस्तान जा चुका है।

By: santosh

Updated: 10 Mar 2019, 09:16 AM IST

जैसलमेर। जिले के रामगढ क्षेत्र से शनिवार को एक और संदिग्ध को पकड़ा गया है। इस संदिग्ध को सेना ने पकड़ कर रामगढ़ पुलिस के हवाले किया।

 

पकड़े गए संदिग्ध फतन खां निवासी सियालों की बस्ती, सम के पास से कुछ पेन ड्राइव भी बरामद किए गए हैं। प्रारंभिक पूछताछ में उसके पिछले साल पाकिस्तान की यात्रा करने और वहां किसी से वीडियो कॉल करने की बात सामने आई है।

 

रामगढ़ थानाधिकारी कांतासिंह ढिल्लो ने बताया कि फतन खां सोनू क्षेत्र में सेना के कैम्प के पास वाहन में भेड़-बकरियां लोडकर रहा था। सेना के जवानों को शक होने पर उन्होंने उसकी तलाशी ली। फतन खां के पास से 5-6 पेन ड्राइव बरामद की गई। सेना ने उसे रामगढ़ पुलिस थाने के हवाले किया है।

 

जानकारी के अनुसार, फतन खां ने पाकिस्तान में किसी राणे खां से वीडियो कॉल के जरिए बातचीत की है। फतन खां के जासूस होने का संदेह जताया जा रहा है। गौतरलब है कि भारत-पाकिस्तान के बीच गत दिनों से फैले तनाव के दौरान अब तक जैसलमेर जिले में करीब 10 जनों को जिले के अलग-अलग थाना क्षेत्रों में पकड़ा जा चुका है।

 

सीमा पर बीएसएफ और पाक रेंजर्स में बात बंद
भारत-पाक के बीच उपजे तनाव के बाद संयुक्त गश्त और पेट्रोलिंग बंद कर दी गई है। कमांडेंट स्तर की फ्लैग मीटिंग भी नहीं हुई है। दोनों देशों की ओर से अपनी-अपनी सीमा पर नफरी बढ़ाने के साथ ही अब सतर्कता बरती जा रही है। थार एक्सप्रेस के फेरे के दौरान जरूर बीएसएफ और पाक रैंजर्स रेल रवानगी में एक दूसरे के करीब रहते है।

 

भारत और पाकिस्तान दोनों की ओर से संयुक्त गश्त लंबे समय से की जाती है। इसमें भारत की बीएसएफ तारबंदी क्रास कर जीरो लाइन में पहुंचती है पाक रैंजर्स भी दूसरी ओर से आते है। दोनों एक जगह तय कर यहां से सात से दस जवानों के साथ एक साथ गश्त करते है। पैदल गश्त में पदचिन्ह देखने, पीलर जांचने और सुरक्षा से संबंधी अन्य मुद्दों पर एक साथ चलते है। जिससे लगता है कि दोनों ही देश स्मगलिंग और राष्ट्रीय सुरक्षा के मामलों को लेकर एक साथ ध्यान दे रहे है। इसके लिए हफ्ते में एक-दो दिन तय होते है, जो दोनों देशों के कमांडेंट स्तर की मीटिंग मेंं तय होते है,लेकिन पुलवामा हमले के बाद भारत ने एयर स्ट्राइक से जवाब दिया इसके बाद से दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है और अब संयुक्त गश्त बंद हो चुकी है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned