script#SwarnimBharat:शहर में घूमे जिला कलक्टर,नगर को पॉलीथिन मुक्त बनाने की दी हिदायत | swarnim bharat abhiyan make Jaisalmer free from polyethylene | Patrika News

#SwarnimBharat:शहर में घूमे जिला कलक्टर,नगर को पॉलीथिन मुक्त बनाने की दी हिदायत

locationजैसलमेरPublished: Feb 22, 2020 08:14:01 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

पत्रिका स्वर्णिम भारत अभियान की मुहिम को जिला प्रशासन का भी समर्थन मिल रहा है। जैसाण को साफ सुथरा बनाने और पॉलीथिन व प्लास्टिक मुक्त स्वर्णनगरी की संकल्पना को साकार रूप देने के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता ने शनिवार को जैसलमेर शहर का भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया।

swarnim bharat abhiyan make Jaisalmer free from polyethylene

#SwarnimBharat:शहर में घूमे जिला कलक्टर,नगर को पॉलीथिन मुक्त बनाने की दी हिदायत

जैसलमेर. पत्रिका स्वर्णिम भारत अभियान की मुहिम को जिला प्रशासन का भी समर्थन मिल रहा है। जैसाण को साफ सुथरा बनाने और पॉलीथिन व प्लास्टिक मुक्त स्वर्णनगरी की संकल्पना को साकार रूप देने के लिए जिला कलक्टर नमित मेहता ने शनिवार को जैसलमेर शहर का भ्रमण कर सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने इस दौरान नररपरिषद आयुक्त को कहा कि वे पर्यटन की दृष्टि से विख्यता स्वर्णनगरी की सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए विशेष प्रयास करें और रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था को भी सुचारू करें। उन्होंने इसके लिए नियमित रूप से मॉनीटरिंग व्यवस्था कराने पर जोर दिया। उन्होंने यह भी कहा कि सफाई व्यवस्था के पर्यवेक्षण के लिए जिला प्रशासन की ओर से भी अधिकारी लगाए जाएंगे, जो सफाई व्यवस्था की जांच करेंगे।
जिला कलक्टर मेहता ने भ्रमण के दौरान नगर की स्वच्छता को बनाए रखने के साथ ही कहा कि नगरी को पॉलीथीन मुक्त बनाने के लिए कठोर कदम उठाए जाएं। उन्होंने जन-जागरुकता कार्यक्रमों का संचालन कर लोगों को पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने इस कार्यवाही को प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। भ्रमण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओपी विश्नोई, नगरपरिषद आयुक्त बृजेशराय, सचिव झब्बरसिंह चौहान, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी सवाईसिंह उज्जवल भी साथ में थे।
चिकित्सालय के बाहर ठेले खडे न हो
जिला कलक्टर ने सर्वप्रथम जवाहर चिकित्सालय क्षेत्र का भ्रमण कर कचरा संग्रहण स्थल देखा जहां पर कचरा पास में बिखरा हुआ था। उन्होंने इस संबंध में सख्त निर्देष दिये कि वे कर्मचारियों को पाबंद कर कचरा समय पर उठाने की कार्यवाही करें, साथ ही बायो मेडिकल वेस्ट का निर्धारित स्थल पर नियमों के अन्तर्गत निस्तारण करने की बात कही। उन्होंने भाटिया मुक्तिधाम एवं आस-पास पडे मलबे, वहां रखे सामान को हटाने की हिदायत दी। कलक्टर ने भ्रमण के दौरान देखी गई व्यवस्थाओं पर रोडवेज बस स्टैण्ड के पास एमइएस की लीकेज पानी की लाइन को दुरुस्त करने के लिए मौके पर ही एमइएस के अधिकारी को बुलाया और उन्हें तत्काल ही सही करने को कहा। उन्होंने केन्द्रीय बस स्टैण्ड के आगे बाड़मेर रोड पर पडे मलबे को भी तत्काल ही हटाने के साथ ही जिन लोगों के वाहनों द्वारा मलबा डाला जाता है, उनकी जब्ती की कार्यवाही करने की हिदायत दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो