प्रशासन गांवों के संग अभियान का उठाएं लाभ : मंत्री

- मंत्री ने गांवों का किया दौरा, ग्रामीणों के साथ ली बैठकें

By: Deepak Vyas

Published: 22 Sep 2021, 02:18 PM IST


पोकरण. राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग के मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से 2 अक्टूबर से प्रशासन गांवों के संग अभियान का आगाज किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत मुख्यालय पर शिविरों का आयोजन किया जाएगा। मंत्री ने मंगलवार को पोकरण, एकां, रावड़ी चक, मंडाई, नेगरड़ा सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने गांवों में ग्रामीणों के साथ बैठकें लेते हुए कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके पर राज्य सरकार की ओर से प्रशासन गांवों के संग व प्रशासन शहरों के संग अभियान की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने बताया कि इन शिविरों से पूर्व प्रत्येक ग्राम पंचायत पर प्री-कैंप आयोजित किए जाएंगे, जिसमें सरपंच व अधिकारी कार्यों को चिन्हित कर आगामी प्रशासन गांवों के संग अभियान में उस कार्य का निस्तारण कर ग्रामीण क्षेत्र की जनता को लाभान्वित करें। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों को खाली एवं बड़े भूखंड के पट्टे जारी करने के पॉवर दिए गए है। ग्रामीण अपने घरों एवं भूखंड के पट्टे बनवाएं। इसके अलावा राजस्थान सरकार के 19 विभागों के कार्य शिविरों में किए जाएंगे। इसी प्रकार मंत्री ने क्षेत्र के एकां गांव स्थित श्यामसिंह की ढाणी का दौरा किया। यहां वयोवृद्ध लाधूसिंह के निधन पर शोक जताया। साथ ही कांग्रेस नेता हाथीसिंह भाटी सहित ग्रामीणों से मुलाकात कर समस्याएं सुनी।
समस्याओं को लेकर अधिकारियों को किया निर्देशित
मंत्री ने गांवों में जनसुनवाई की तथा आमजन की परिवेदनाएं सुनी। समस्याओं को लेकर मंत्री ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निस्तारण के लिए निर्देशित किया। इसी प्रकार क्षेत्र के सरपंचों ने मंत्री को ज्ञापन सुपुर्द कर बताया कि मनरेगा में सामग्री सप्लाई टैंडर पंचायत समिति स्तर पर जारी होते है, जिसमें बाहर के व्यक्ति टैंडर लगा देते है औैर कार्य हो नहीं पाता है। उन्होंने पूर्व की तरह ग्राम पंचायत स्तर पर टैंकर जारी करवाने की मंाग की। जनसुनवाई में पानी, बिजली, चिकित्सा, शिक्षा, रोजगार, सड़क, पंचायतीराज विभाग सहित अन्य विभागों से जुड़ी परिवेदनाएं प्राप्त हुई। इस दौरान मंडाई सरपंच आलमखां, कुंडा सरपंच मोरकंवर, मगरा सरपंच मोहम्मद अली, मोढ़ा सरपंच गोमतीदेवी, फतेहगढ़ उपखंड अधिकारी दिनेश विश्रोई सहित कई ग्रामीण उपस्थित रहे। इसी प्रकार पोकरण निवास पर कांग्रेस नेता अब्दुला फकीर, शाबिर मोहम्मद लोहारकी, आरबखां सनावड़ा, सुरेन्द्रसिंह एकां, डिस्कॉम के सहायक अभियंता मनीषकुमार सहित कई लोग उपस्थित रहे।
पर्यावरण संरक्षण का दिलाया संकल्प
अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने मंडाई गांव में पौधरोपण किया। उन्होंने उपस्थित लोगों को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया तथा अधिकाधिक संख्या में पौधरोपण करने का आह्वान किया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned