scriptकिसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें, इस खतरे से नहीं मिल रही निजात | Tension Increase of Rajasthan Farmers | Patrika News
जैसलमेर

किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें, इस खतरे से नहीं मिल रही निजात

मोहनगढ़ के नहरी क्षेत्र में पिछले तीन दिन से टिड्डी ( Tiddi ) का कहर जारी है। गत तीन दिनों में सम्पूर्ण नहरी क्षेत्र में टिड्डी ने किसानों की नींद उड़ा रखी है…

जैसलमेरNov 14, 2019 / 02:10 pm

dinesh

farmer-1.jpg
जैसलमेर। मोहनगढ़ के नहरी क्षेत्र में पिछले तीन दिन से टिड्डी ( Tiddi ) का कहर जारी है। गत तीन दिनों में सम्पूर्ण नहरी क्षेत्र में टिड्डी ने किसानों की नींद उड़ा रखी है। बीजाई की गई फसलों के निकल रहे पौधों को पूरी तरह से साफ कर दिया है। कई स्थानों पर देरी से गाडिय़ां पहुंच रही है। तब तक टिड्डी फसलों को पूरी तरह से साफ कर रही है। इस संबंध में किसान किरताराम, लाधूराम, वगताराम, बाबूराम, मनीष चौधरी आदि ने बताया कि एसबीएस की 192 आरडी से आगे नवेरी माइनर, एसडीवाइ, एसबीएस, पीएम क्षेत्र में टिड्डी दलों ने धावा बोल दिया है। यहां पर खेत पूरी तरह से टिड्डी से अटे पड़े है। यहां तक की घरों, दीवारों और छतों पर भी टिड्डी नजर आ रही है। तारबंदी की पट्टियों पर भी टिड्डी की जमावड़ा देखने को मिल रहा है। इन टिड्डी दल ने खेतों में खड़ी चने की फसलों को पूरी तरह से साफ कर दिया है।
नवेरी माइनर के चक नंबर एक से लेकर छह तक में किसानों की ओर से टिड्डी को भगाने के लिए कीटनाशक, राख आदि का छिडक़ाव किया गया। किसान परबतसिंह भाटी, बैणसिंह, चंदनसिंह, धूड़सिंह, धर्माराम, चंदाराम, चूनाराम आदि ने बताया कि तूली माईनरए बाहला वितरिका, क्लोजवाला माइनर में हम सभी किसानों ने अपने खेतों में रबी की फसलों की बीजाई कर रखी है। गत दो दिन से इस क्षेत्र में टिड्डी दलों ने आंतक मचा रखा है। खेतों में खड़ी पूरी फसलों को चौपट कर दिया है। किसानों के अरमानों पर टिड्डी दलों ने पानी फेर दिया है।

उधर प्रदेश में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ ने कई जिलों का मौसम बिगाड़ दिया है जिससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण जैसलमेर में आज गुरूवार को सुबह तेज बारिश का दौर चल पड़ा। आशायच, बडोड़ा गांव सहित आसपास के इलाकों में आधे घंटे तक जोरदार बारिश हुई। जिसने किसानों की नींद उड़ा कर रख दी। खेतों में फसलों के कटाई के दौर में मूंगफली की फसल में नुकसान पहुंचा है। कटी हुई मूंगफली की फसल भीग गई।

Home / Jaisalmer / किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें, इस खतरे से नहीं मिल रही निजात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो