scriptThe 76-year-old heard his children are his heroic saga | JAISALMER NEWS- इस शहीद कुर्बानी हो गई अमर, 76 साल से अपने बच्चों को सुना रहे इनकी वीर गाथा | Patrika News

JAISALMER NEWS- इस शहीद कुर्बानी हो गई अमर, 76 साल से अपने बच्चों को सुना रहे इनकी वीर गाथा

अमर शहीद हेमू कालानी का 76वां बलिदान दिवस समारोहपूर्वक मनाया

जैसलमेर

Published: January 23, 2018 10:32:27 pm

जैसलमेर. भारत के स्वतंत्रता आन्दोलन में अपने प्राणों की आहुति देने वाले सिन्ध प्रदेश के अमर शहीद हेमू कालानी का 76वां बलिदान दिवस रविवार शाम गांधी कॉलोनी स्थित झूलेलाल मन्दिर परिसर में समारोह पूर्वक मनाया गया।
भारतीय सिन्धुसभा के अध्यक्ष आशाराम मूलचन्दानी ने बताया कि राजस्थान सिन्धी अकादमी की सहभागी संस्था सिन्धु शिक्षा एवं सांस्कृतिक संस्थान के सहयोग से आयोजित बलिदान दिवस समारोह की अध्यक्षता झूलेलाल सिन्धी पंचायत के अध्यक्ष सांवलदास बृजाणी ने की। समारोह की मुख्य वक्ता के रूप में व्याख्याता आरती मिश्रा उपस्थित थी। समारोह का आगाज हेमू कालानी के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया। इस अवसर पर सिन्धी बाल संस्कार शिविर के विद्यार्थियों यशस्वी तेजवानी, लक्ष्य मूलचन्दानी,क्रिश, मेहुल तथा प्रिन्स तेजवानी ने सिन्धी गीत प्रस्तुत किए। भारतीय सिन्धु सभा के मंत्री किशोर तेजवानी ने कहा कि मुख्य वक्ता आरती मिश्रा ने कहा कि मातृभूमि की बलिवेदी पर अपने प्राणों की आहूति देने वाले सिन्ध प्रदेश के अमर शहीद हेमू कालानी के जीवन चरित्र के बारे में बताया। भारतीय सिन्धु सभा के प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य हीरालाल साधवानी ने हेमू कालानी के जीवन दर्शन तथा उनके भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन में योगदान की चर्चा की। कुन्दनलाल वाधवानी ने ‘‘ऐ मेरे वतन के लोगों गीत‘‘ प्रस्तुत किया। आशाराम सिन्धी द्वारा संचालित समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। समारोह में हीरालाल साधवानी, ऋषि तेजवानी, अशोक तेजवानी, चन्दूमल जसरानी, भगवानदास बृजानी, कुन्दनलाल वाधवानी, छतूमल होतचन्दानी, किशोर सिन्धी, हीरालाल चेलानी, सतूमल अठवानी, रमेश हरवानी, रवि टिलवानी, लखन वाधवानी, भगवानदास भाटी, किशोर तेजवानी, नवीन वाधवानी, लोकेश साधवानी, राजेश जसरानी तथा मनु महाराज सहित बडी संख्या में महिलाएं तथा बच्चे उपस्थित थे।
Jaisalmer patrika
patrika news
 

 

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
ब्रहमसर में शक्ति पूजन
जैसलमेर . सीमाजन कल्याण समिति द्वारा आयोज्य भारत माता पूजन कार्यक्रमों की श्रृंखला में सोमवार को राउमावि ब्रहमसर में उपस्थित विद्यार्थियों ने भारत माता का पूजन किया। समिति के जिला उपाध्यक्ष अमरसिंह सोढ़ा ने 1857 से लेकर अब तक हिन्दुस्तान की घटती सीमाओं से छात्रों को अवगत कराया गया। उन्होंने कहा कि देश के विशेषकर सीमावर्ती जिलों के नागरिकों का दायित्व बनता है कि वो सजग और सावधान रहे। इस अवसर पर सदस्य गणपतसिंह भी उनके साथ थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.