कलक्टर पहुंचे प्रसूताओं के घर, पूछा- स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रसूति क्यों नहीं करवाई

चिकित्सा संस्थानों का औचक निरीक्षण कर जानी जमीनी हकीकत

By: Deepak Vyas

Published: 10 Jan 2021, 09:10 AM IST

जैसलमेर. जिला कलक्टर आशीष मोदी ने शनिवार को जैसलमेर जिले के ग्रामीण अंचलों का व्यापक दौरा किया और इस दौरान विभिन्न चिकित्सा संस्थाओं का आकस्मिक निरीक्षण कर चिकित्सा सेवाओं की जानकारी ली तथा कोविड वैक्सीनेशन से संबंधित प्रबन्धों की तैयारियों का अवलोकन किया तथा आवश्यक दिशा.निर्देश दिए।
जिला कलक्टर मोदी ने जिले के सांगड़, फतेहगढ़, रणथा, कोहरा, कुण्डाएदेवड़ाए झिनझिनयाली, चेलक आदि गांवों का दौरा किया और चिकित्सा संस्थाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान कोविड वैक्सीनेशन के लिए की गई तैयारियों के साथ ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित गतिविधियोंए समस्याओं आदि के बारे में भी जानकारी ली। इस दौरान जिला कलक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा सब सेंटर आदि में उपलब्ध दवाइयों, स्टाफ, उपकरणों, कोविड संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम के प्रयासोंए नि:शुल्क दवा योजना सहित विभागीय योजनाओं आदि के बारे में संबंधित चिकित्सा अधिकारियों एवं स्टाफ से जानकारी ली। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों में ईलाज के लिए आए तथा भर्ती मरीजों से बातचीत की और अस्पताल की सुविधाओं तथा सेवाओं, दवाइयों की उपलब्धताए जांच कार्य आदि के बारे में भी जानकारी ली।जिला कलक्टर आशीष मोदी ने जिले के रणथा स्थित सब सेंटर में एएनएम द्वारा कराए जा संस्थागत प्रसव की उपलब्धियों पर सराहना की और कहा कि सब सेंटर की जरूरतों को पूरा करने का काम प्राथमिकता से किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्रों में संस्थागत प्रसव की जमीनी हकीकत से रु-ब-रु होने जिला कलक्टर कोहरा, कुण्डा, देवड़ा आदि गांवों में उन परिवारों के घर पहुंचे, जिनके यहां हाल ही डिलीवरी हुई है और इन लोगों ने स्वास्थ्य केन्द्रों की बजाय घर पर ही डिलीवरी कराई। जिला कलक्टर ने इनके परिवारजनों से चर्चा की और संस्थागत डिलीवरी नहीं कराने का कारण पूछा और कहा कि उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्र में डिलीवरी क्यों नहीं कराई? जिला कलक्टर ने दौरे के बाद चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि जिले में संस्थागत प्रसव कराने पर जोर दिया जाए और बारे में ग्राम्यस्तरीय विभागीय स्टाफ को पाबंद किया जाए।
सुनी समस्याएं
जिला कलक्टर ने जिले के भ्रमण के दौरान विभिन्न स्थानों पर ग्रामीणों से क्षेत्रीय सम सामयिक हालातों के बारे में भी जानकारी ली और समस्याएं सुनी तथा समाधान का आश्वासन दिया। फतेहगढ़ एवं अन्य स्थानों पर जिला कलक्टर ने ठंड से बचाव के लिए निर्धनतम जरूरतमन्द परिवारों को कम्बल वितरण किए। उन्होंने फतेहगढ़ सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचने के लिए मुख्य मार्ग से केन्द्र तक रास्ते को ठीक कराने, चेलक के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र में स्टाफ क्वार्टस के प्रस्ताव लेने, रणधा सब सेंटर में पानी की व्यवस्था के लिए नल कनेक्शन कराने के निर्देश विकास अधिकारी को दिए और कहा कि सात दिन के भीतर ये सभी कार्य हो जाने चाहिएं। कलक्टर के भ्रमण के दौरान ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेन्द्र पालीवाल, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कुणाल साहू, यूएनएफपी के जिला समन्वयक परमसुख सैनी, जिला आशा समन्वयक देवराज आदि ने विभागीय गतिविधियों पर जानकारी दी और निरीक्षण कराया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned