script‘अमिट छाप छोडऩे वाले व्यक्तित्व का अनुसरण करती है आने वाली पीढ़ी’ | 'The coming generation follows the personality who left an indelible m | Patrika News

‘अमिट छाप छोडऩे वाले व्यक्तित्व का अनुसरण करती है आने वाली पीढ़ी’

locationजैसलमेरPublished: Dec 08, 2021 10:28:14 am

Submitted by:

Deepak Vyas

-तनाश्रम में मनाई तन सिंह की पुण्यतिथि

'अमिट छाप छोडऩे वाले व्यक्तित्व का अनुसरण करती है आने वाली पीढ़ी'

‘अमिट छाप छोडऩे वाले व्यक्तित्व का अनुसरण करती है आने वाली पीढ़ी’


जैसलमेर. शहर में स्थित क्षत्रिय युवक संघ संभागी कार्यालय तनाश्रम में तनसिंह की पुण्यतिथि मनाई गई।प्रारंभ में पुष्पांजलि अर्पित करने के साथ कार्यक्रम प्रारंभ हुआ जहां नारायण लाइब्रेरी व छात्रावास के छात्रों ने पुष्प अर्पित किए। मंगलाचरण करवाने के साथ प्रार्थना करवाई गई। छात्रावास संचालक हिन्दू सिंह म्याजलार ने कहा कि कुछ व्यक्तित्व इस संसार में आते हैं। वे अपने जीवन के द्वारा अमिट छाप छोड़ जाते हैं, जिससे आने वाली पीढ़ी उनका अनुसरण करने लगती हैं। एक आदर्श जीवन जीते हैं, जो अनेकों के लिए प्रेरक बनते हैं। जिनकी प्रतिभा विलक्षण हो ऐसे महापुरुषों का जन्म होना संसार के लोगों के लिए भाग्यशाली क्षण होता है। ऐसा ही जीवन था तन सिंह जी का जिनके द्वारा स्थापित श्री क्षत्रिय युवक संघ से जुड़ कर अनेक लोग आज अपने जीवन में श्रेष्ठता की ओर बढ़ रहे हैं। संभाग प्रमुख तारेंद्रसिंह झिनझिनयाली के निर्देशन में हीरक जयंती को लेकर गांव गांव में संपर्क अभियान चलाया जा रहा है । इसी क्रम में 22 दिसंबर को जयपुर में आयोजित होने वाले क्षत्रिय युवक संघ के हीरक जयंती कार्यक्रम को लेकर स्वयंसेवक अलग-अलग दल बनाकर के गांव में जाकर संघ की बात को लोगों के समक्ष रख रहे हैं। संपर्क अभियान के माध्यम से जयपुर चलने का आह्वान किया जा रहा है। म्याजलार प्रांत में प्रांत बाबूसिंह बैरसियाला व हरीसिंह बैरसियाला द्वारा सोढाण, भिड़कमलाटी, गोगलियाटी क्षेत्र के विभिन्न गांव में जाकर के संपर्क अभियान चलाया गया एवं लोगों को जयपुर चलने का निमंत्रण दिया।
गांव गांव में अलग टीम बनाकर संपर्क किया जा रहा है। रामगढ़ प्रांत में प्रांत प्रमुख पदम सिंह रामगढ़ द्वारा क्षेत्र के विभिन्न गांवों में जाकर के इसी तरह का संपर्क अभियान चलाया गया। लोगों को हीरक जयंती महोत्सव की महत्ता बताई गई व संघ की कार्य की जानकारी के साथ जयपुर चलने का आह्वान किया गया। झिनझिनयाली प्रांत में प्रांत प्रमुख भोजराज सिंह तेजमालता के निर्देशानुसार प्रान्त के स्वयंसेवकों द्वारा विभिन्न गांवों में जाकर के लोगों को तैयार किया गयाए उन्होंने संघ की कार्यप्रणाली व संघ के उद्देश्य के बारे में लोगों को जानकारी दी हीरक जयंती महोत्सव में चलने का आह्वान किया। क्षेत्र में वरिष्ठ स्वयंसेवक गंगा सिंह तेजमालता व सांवल सिंह मोढ़ा द्वारा संपर्क किया गया। जैसलमेर शहर प्रांत प्रमुख नरेंद्र सिंह तेजमालता द्वारा शहर में रहने वाले लोगों से संपर्क कर उन्हें जयपुर चलने का निमंत्रण दिया गया व शहर के नजदीकी गांव डाबला व आकल में बैठकें आयोजित कर संघ की बात को रखा गया। इसी तरह से चंदन प्रांत प्रमुख रतन सिंह व उमेदसिंह बडोडा गांव की ओर से प्रांत के गांवों में संपर्क अभियान चलाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो