scriptThe crowd started to shiver, the tourists swung | सम में ठिठुरने लगे धोरे, सैलानी दुबके | Patrika News

सम में ठिठुरने लगे धोरे, सैलानी दुबके

- सैलानियों से जल्द खाली हो रहे धोरे
- अलाव से पा रहे सहारा

जैसलमेर

Published: January 05, 2022 02:03:42 pm

जैसलमेर। सीमांत जिले में कड़ाके की सर्दी का दौर निरंतर जारी है और अब इसका असर सम सेंड ड्यून्स में भरपूर देखने को मिल रहा है। धोरों पर धमाल मचाने की हसरत लिए पर्यटक वहां अब भी हजारों की तादाद में पहुंच रहे हैं लेकिन सर्दी के प्रकोप से मिट्टी बर्फ की मानिंद ठंडी हो जाने से सैलानी वहां ज्यादा समय तक रुक नहीं पा रहे हैं। इस पर वहां चलने वाली तेज गति की हवा से हालात और बेकाबू हो रहे हैं। बालुई मिट्टी जल्द गरम और जल्द ठंडी होने के लिए प्रसिद्ध है और यही कारण है कि सर्दी के दिनों में सम सेंड ड्यून्स का वातावरण बहुत सर्द होता जा रहा है। रही-सही कसर मंगलवार शाम के समय सेंड ड्यून्स पर आकाश से बरसने वाली फुहारों ने पूरी कर दी। ऐसे में वहां खुले में धोरों पर घूम रहे सैलानियों ने तुरंत वहां अवस्थित रिसोर्ट्स की शरण ली।
ज्यादा समय खुले में बैठने से परहेज
रिसोर्ट्स में शाम के समय लोकगीत-संगीत की सजने वाली सांझ में बैठते समय भी पर्यटकों को अपने आसपास अलाव की जरूरत महसूस हो रही है। भारी-भरकम ऊनी और गरम परिधानों में लिपटे सैलानी इन दिनों करीब एक-डेढ़ घंटे तक ही बाहर खुले में कार्यक्रम देख पाते हैं। इसके बाद वहां रात्रि ठहराव के लिए टैंट आदि बुक होते हैं, वे वहां भीतर चले जाते हैं। जिन्हें रात में ही शहर लौटना होता है, ऐसे पर्यटक तयशुदा समय से पहले ही रात्रिभोज की मांग कर देते हैं और भोजन कर वाहनों में बैठकर जैसलमेर आ जाते हैं। जो लोग रेत के समंदर पर अवस्थित टैंट आदि में रात बिताते हैं, उन्हें ओढऩे के लिए अतिरिक्त कम्बलों आदि की जरूरत पड़ रही है। धोरों में रात का न्यूनतम तापमान शहर की तुलना में कम से कम छह-सात डिग्री या कई बार इससे भी ज्यादा नीचे चला जाता है।
आसमान में छाए रहे बादल
इधर मंगलवार को जैसलमेर मुख्यालय पर भी आकाश में बादल छाए रहने से सर्दी का एहसास गहरा गया। हालांकि हवाओं के थमे रहने से थोड़ी राहत रही लेकिन आने वाले एक-दो दिन में मौसम विभाग की तरफ से हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताए जाने से ठंडक के गहराने की पूरी संभावना है। मंगलवार को सुबह से जैसलमेर में मौसम ने कई रंग दिखाए। कुछ देर के लिए हल्की धूप भी खिली लेकिन फिर आसमान बादलों से पट गया। मौसम में परिवर्तन से सडक़ों पर आमदरफ्त कम रही। पर्यटक भी गत दिनों की तुलना में सडक़ों पर कम दिखे। ग्रामीण क्षेत्रों से शहर आने वाले लोगों की संख्या में भी गिरावट आई है। गौरतलब है कि मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि ४ से ७ जनवरी तक मौसम में बड़ा बदलाव दिखेगा और पश्चिमी विक्षोभ के असर से हल्की से मध्यम वर्षा भी आ सकती है। पिछले दिनों भी जिले के कई इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई थी। जिससे किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा। अलबत्ता हल्की बारिश होने से उन्हें राहत भी मिल सकती है।
गरमागरम खाद्य वस्तुओं की मांग
सर्दी के चमकने से गरमागरम खाद्य वस्तुओं की मांग बहुत तेज हो गई है। चाय-कॉफी और दूध की थडिय़ों के साथ चाट-पकोड़ी की दुकानों पर ग्राहकी का खासा असर है। इसके अलावा सिंकी हुई मूंगफली, मूंगफली तथा तिल से बने उत्पादों की खरीदारी में तेज का दौर जारी है। जिनमें तिलिया लड्डू, रेवड़ी-गजक खास तौर पर पसंद की जा रही है। मिष्ठान्न में गाजर का हलवा, इमरती-जलेबी सबको लुभा रही है।
सम में ठिठुरने लगे धोरे, सैलानी दुबके
सम में ठिठुरने लगे धोरे, सैलानी दुबके

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.