सज रहा है उम्मीदों का बाजार

- कोरोना की दो लहरों के थपेड़ों से उबरने की मशक्कत
-स्टॉक से लेकर की जा रही अन्य तैयारियां

By: Deepak Vyas

Published: 11 Sep 2021, 10:51 PM IST


जैसलमेर. दुनिया भर में कोहराम मचाने वाली कोरोना महामारी की एक के बाद एक दो लहरों ने व्यापार-वाणिज्य को सबसे ज्यादा चोट पहुंचाई है। अब बीते कुछ महीनों से सुकून की बयार है। ऐसे में जैसलमेर का व्यापार जगत आगामी नवरात्रि पर्व और दशहरा-दिवाली के मद्देनजर पूरी तैयारियां करने में जुटा हुआ है। दुकानदारों व व्यापारियों ने स्टॉक बढ़ाने के लिए माल की खरीदारी शुरू कर दी है। कइयों ने तो माल भर भी लिया है। उन्हें अब बस ग्राहकी के सीजन का इंतजार है।
अच्छी बिक्री की उमम्मीद
जैसलमेर के तमाम व्यापारियों को लगातार दो साल के दौरान महीनों लंबे लॉकडाउन के कारण घरों में दुबके रहने को मजबूर हुए लोगों के अब मुक्त वातावरण में खरीदारी के लिए बाजार में आने की जबर्दस्त उम्मीद है। यही कारण है कि कई दुकानदारों व व्यापारियों लॉकडाउन के दौरान तालाबंदी को आपदा में अवसर की तरह लिया। इस अवधि में उन्होंने स्थायी निर्माण से लेकर अपने प्रतिष्ठानों को और सजाने-संवारने का काम कर लिया। जिसके बाद अब वे ज्यादा ग्राहकी की भी आशा कर रहे हैं। दूसरी ओर अधिकांश दुकानदारों ने आगामी ग्राहकी सीजन के मद्देनजर सामान की पूरी उपलब्धता करने पर ध्यान केंद्रित किया है।
पर्यटन पर निर्भर बाजार
जैसलमेर का बाजार प्रमुख तौर पर पर्यटन पर निर्भर करता है। अगर पर्यटकों का आगमन कम होता है तो यहां के दुकानदारों का ३० प्रतिशत तक व्यवसाय कम हो जाता है। इस बीच उनके लिए यह खुशी की बात है कि कोरोना की दूसरी लहर थम जाने के बाद देशी पर्यटकों का आगमन अच्छी तादाद में होने लगा है। पिछले अगस्त महीने में ही करीब २५ हजार घरेलू सैलानी जैसलमेर आ चुके हैं। यह सिलसिला चालू सितंबर और आगामी अक्टूबर माह में बढऩे वाला है। यदि यह दौर जारी रहा तो जैसलमेर के साथ व्यापारी जगत की दिवाली अच्छी मन जाएगी।

विकल्पों ने संभाला
अन्य शहरों में कोरोना ने जिस ढंग से व्यापार जगत को बेहाल किया, जैसलमेर में हालात उतने खराब नहीं हो सके क्योंकि यहां अधिकांश के पास वैकल्पिक साधन अवश्य रहे। चाहे वह कृषि हो या स पत्ति का किराया व घर के किसी सदस्य के पास सरकारी नौकरी। अब व्यापारी सीजन के लिए तैयारियों में जुटे हैं।
- देवकिशन भूतड़ा, दुकानदार

नए क्षेत्रों में आजमा रहे हाथ
जैसलमेर में व्यापार जगत ने तैयारियों में कोई कमी नहीं रखी है। नए क्षेत्रों में भी हाथ आजमाया जा रहा है। पर्यटकों की आवक भी बढिय़ा है। शादी समारोह के जैसे इवेंट भी बड़े पैमाने पर प्रस्तावित है।
- विनोद डांगरा, इवेंट मैनेजर

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned