scriptJAISALMER NEWS- ग्रामीणों के लिए शिविर में नई मूसीबत, चाहिए समाधान तो पहले करना होगा यह काम | The new trouble in the camp for the villagers, the solution not must. | Patrika News

JAISALMER NEWS- ग्रामीणों के लिए शिविर में नई मूसीबत, चाहिए समाधान तो पहले करना होगा यह काम

locationजैसलमेरPublished: Feb 16, 2018 11:08:59 am

Submitted by:

jitendra changani

पहले बिल ढूंढो, फिर होगा समाधान -मोहनगढ़ क्षेत्र में दो दिवसीय समस्या समाधान शिविर

Jaisalmer patrika

Patrika news

कभी मिठाई या आटा चक्की तो कभी दुकान पर रखवाए जा रहे बिल
जैसलमेर(मोहनगढ़). विद्युत उपभोक्ताओं की समस्याओं के समाधान के लिए डिस्कॉम की ओर से कस्बे में शिविर आयोजित किया गया, लेकिन यह शिविर सुविधाजनक कम, दुविधाजनक अधिक बन गया है। यहां लगे शिविर में ग्रामीणों को अपनी समस्या के समाधान के लिए पहले तो बिजली का बिल ढूंढऩा होगा, इसके बाद लंबी लाइन में लगकर अपनी समस्या के समाधान के लिए लिखित में आवेदन करने के साथ मिन्नत भी करनी पड़ रही है, तब जाकर समस्या के समाधान का आश्वासन मिलता है। इसमें भी गारंटी नहीं है कि समाधान होगा या नहीं। ऐसे में कस्बे में आयोजित किया जा रहा उपभोक्ता समस्या समाधान शिविर सुविधाजनक कम दुविधाजनक अधिक साबित हो रहा है। जानकारी के अनुसार कस्बे में बुधवार व गुरुवार को विद्युत निगम की ओर से समस्या समाधान शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान कई उपभोक्ता दूसरे दिन भी अपने बिजली के बिजल ढूंढते नजर आए। विद्युत निगम के उपभोक्ताओं ताराचंद खत्री, गजेन्द्र सोनी, अमृत लाल नायक, ओम प्रकाश आदि ने बताया कि लंबे समय से बिजली के बिल उपभोक्ताओं को नहीं पहुंचाए जा रहे हैै। आए दिन बिजली बिलों को कभी आटा चक्की पर तो कभी मिठाई की दुकान पर तो कभी इलेक्ट्रिक की दुकान पर डाल दिए जाते है। ऐसे में अधिकांश उपभोक्ताओं को बिजली के बिल नहीं मिल पाते है। बिजली के बिल नहीं मिलने से बिजली बिल की राशि बकाया हो जाती है। जिसकी पेनल्टी की मार उपभोक्ताओं पर पड़ रही है। समय पर बिजली के बिल नहीं मिलने से बिजली के बिल जमा नहीं हो पा रहे है। ऐसे में कनेक्शन काटने की कार्रवाई हो रही है।
कस्बे के ग्राम पंचायत भवन परिसर में बुधवार व गुरुवार को उपभोक्ताओं की समस्याओं के निराकरण के लिए जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड वृत्त चांधन की ओर से विशेष समस्या समाधान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें उपभोक्ताओं की समस्याओं का निराकरण करने का प्रयास किया गया। दूसरे दिन कनिष्ठ अभियंता पुखराज मीणा, गिरधारीलाल सौलंकी, मगाराम, लाइनमेन रेवतसिंह भाटी सहित अन्य विद्युत निगम कर्मियों ने उपभोक्ताओं की समस्याओं का निराकरण किया गया। गुरुवार को बिजली बिल जमा करवाने के लिए उपभोक्ताओं की लम्बी लम्बी कतारें लगी, वहीं नए बिजली बनवाने के लिए कई उपभोक्ता पुराने बिजली बिल लेकर पहुंचे। उसके आधार पर नए बिजली बनाए गए। कई बिजली बिलों में रीडिंग अधिक आने के कारण उसके सुधार करवाने के लिए उपभोक्ता शिविर लेकर पहुंचे, जहां पर उनके बिजली बिलों में सुधार किया गया।
20 लाख रुपए की वसूली
मोहनगढ़ कस्बे में विद्युत निगम की ओर से आयोजित शिविर में दो दिन में लगभग 20 लाख रुपए की वसूली की गई। विद्युत निगम के कनिष्ठ अभियंता पुखराज मीणा ने बताया कि बिजली के बिल जमा होने तथा बकाया राशि की वसूली के चलते इस शिविर में दो दिन में लगभग 20 लाख रुपए निगम की ओर से वसूले गए है। गत कई महीनों से बकाया चल रहे उपभोक्ताओं को ब्याज व जुर्माना राशि में छूट देने के चलते के बकाया राशि जमा करवाई गई। जिन उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे गए, उनके फिर से कनेक्शन जुड़वाने के लिए बकाया राशि जमा की गई। इसके अलावा कई उपभोक्ताओं के पुराने मीटर बदल कर नए मीटर लगाने के लिए भी प्रार्थना पत्र लिए गए।
अंतिम तिथि बढ़ाई
मोहनगढ के उपभोक्ताओं के बिजली बिल जमा करवाने की अंतिम तिथि पूर्व में 15 फरवरी निर्धारित की गई थी, जिसे विद्युत निगम ने बढ़ाकर 23 फरवरी कर दिया गया है। अब मोहनगढ़ के विद्युत निगम के उपभोक्ता 23 फरवरी तक बिजली के बिल जमा करवा सकेंगे। इस संबंध में कनिष्ठ अभियंता पुखराज मीणा ने बताया कि 23 फरवरी को निगम की ओर से फिर से समस्या समाधान शिविर का आयोजन होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो