आठ साल से हांफ रहा प्रोजेक्ट अब पकड़ेगा रफ्तार

-टाउन हॉल के बचे हुए कार्य की वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति जारी
-इसी माह निविदा जारी होगी

By: Deepak Vyas

Published: 03 Mar 2021, 03:53 PM IST

जैसलमेर. शहर के टाउन हॉल का कार्य अब लम्बे इंतजार के बाद अब रफ्तार पकड़ेगा। राज्य सरकार की ओर से डेडानसर मैदान में निर्माणाधीन टाउन हॉल के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के लिए वित्तीय और प्रशासनिक स्वीकृतियां जारी की जा चुकी हैं। उम्मीद की जा रही है कि इसी महीने इसकी तकनीकी स्वीकृति के बाद कार्य की निविदा जारी कर दी जाएगी। गौरतलब है कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के समय जैसलमेर नगरपरिषद क्षेत्र में टाउन हॉल बनाने की मंजूरी दी गई और भाजपा राज में पूरे पांच वर्ष के दौरान भी यह कार्य पूरा नहीं हुआ। मंजूरी से ज्यादा कार्य करवाने के लिए यह प्रोजेक्ट जांच के घेरे में भी आया। लेटलतीफी की हद तो यह है कि मुख्यमंत्री ने पिछले साल पेश किए प्रदेश के आम बजट में इस टाउन हॉल के लिए 16 करोड़ रुपए की राशि मंजूर की। एक साल का समय बीतने के बाद अब यह कार्य इस माह कहीं जाकर सिरे चढ़ पाएगा। वर्तमान में करीब 10 करोड़ रुपए इस कार्य पर खर्च हो चुके हैं और यह कार्य वर्षों से अधूरा छूटा हुआ है।
शुरुआत से दिक्कतें
गौरतलब है कि तत्कालीन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2013 में अपनी सरकार के कार्यकाल के आखिरी समय में टाउन हॉल का शिलान्यास उस स्थान पर किया, जहां आज मंगलसिंह पार्क है। बाद में पुरातत्व विभाग ने दुर्ग से नजदीकी होने के चलते इस प्रोजेक्ट पर आपत्ति जाहिर की तो टाउन हॉल का निर्माण कार्य डेडानसर मैदान में करवाने का निर्णय नगरपरिषद ने लिया और वहां कार्य शुरू करवाया गया। प्रारंभ में यह कार्य 13 करोड़ 60 लाख में करवाया जाना था। बाद में मूल ड्राइंग और डिजाइन में तब्दीली कर दिए जाने से इसकी लागत 22 करोड़ से ज्यादा हो गई। स्वीकृति से ज्यादा काम के लिए इस कार्य की जांच सरकार की ओर से गठित कमेटी द्वारा करवाई गई।
लोग कर रहे इंतजार
जैसलमेर में टाउन हॉल के निर्माण का शहरवासी लम्बे अर्से से इंतजार ही कर रहे हैं। एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट लेटलतीफी का शिकार होकर रह गया। वर्तमान सरकार ने इसे और ज्यादा सुविधाजनक बनाने का निर्णय लेते हुए इसके निर्माण पर 16 करोड़ और खर्च करने का निर्णय लिया। इसके चलते गत वर्ष मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट घोषणा में इसका जिक्र किया। इसके चलते सरकार से वित्तीय स्वीकृति मिल गई और बाद में प्रशासनिक मंजूरी का कार्य भी हो गया। अब बताया जाता है कि एक सप्ताह में इसकी तकनीकी स्वीकृति भी जारी हो जाएगी तथा इसी माह कार्य की निविदा जारी हो जाएगी। जानकारी के अनुसार बनाए गए नए तकमीना में टाउन हॉल को पूर्व से ज्यादा सुविधाजनक तथा उपयोगी बनाने पर जोर दिया गया है। इसके तहत हॉल में एक साथ आठ सौ लोगों के बैठने की सुविधा होगी तथा एक दर्जन कमरों के साथ इसमें आर्ट गैलेरीए एमपी थिएटरए लैंड स्केप आदि को जोड़ा गया है।

फैक्ट फाइल
-2013 में शुरू हुआ कार्य
-10 करोड़ का कार्य अब तक हुआ
-16 करोड़ और खर्च होंगे

शहर को मिलेगी अहम उपलब्धि
जैसलमेर में टाउन हॉल का निर्माण एक बेहद महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। इसमें सरकार की गहरी दिलचस्पी है। कई कारणों से यह कार्य रुका हुआ रहा। अब जल्द निविदा जारी होने के बाद यह कार्य पूर्ण होगा तथा शहर के खाते में अहम उपलब्धि जुड़ जाएगी।
-हरिवल्लभ कल्ला, सभापति नगरपरिषद, जैसलमेर

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned