बारिश ने दूसरे दौर की फसलों में फूंक दी जान

बारिश ने दूसरे दौर की फसलों में फूंक दी जान

By: Deepak Vyas

Published: 06 Oct 2021, 08:00 PM IST

लाठी. क्षेत्र में दूसरे दौर की बारिश ने क्षेत्र की मुरझाने लगी फसलों में नई जान फूंक दी है। बारिश की बूंदे अमृत के समान साबित हो रही है। खेत हरियाली से आच्छादित हो रहे है। चारों ओर हरियाली ही हरियाली दिखाई दे रही है। क्षेत्र में गत दिनो हुई अच्छी बारिश के बाद मूंगफली के बम्पर उत्पादन की उम्मीद को लेकर किसान उत्साहित हैं। लाठी सहित आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में इन दिनो मूंगफली की फसल लहलहा रही है। किसान वर्ग इस बार मूंगफली का अच्छा उत्पादन होने की उम्मीद जता रहे हैं। किसानों का कहना है कि इस बार रूक-रूककर हुई बारिश से मूंगफली की फसलोंमे जान आ गई है।
यहां होता ज्यादा उत्पाद
लाठी कस्बे सहित धोलिया, सोढ़ाकोर, केरालिया , डेलासर, लोहटा, भैरवा, धायसर, भादरिया, गंगाराम की ढाणी आदि गांवो में मूंगफली का उत्पादन गत 8-10 वर्षों से अच्छा हो रहा है। मूंगफली उपज के बाद इन गांवों के किसानो की माली हालत में बदलाव आया है।

इन्होंने कहा
मूंगफली की फसल अभी अच्छी है।गत वर्ष से एक दो बीघा ज्यादा भूमि पर मूंगफली बोई है। अन्य खेतो में भी फसल लहलहा रही है। बम्पर फसल की उम्मीद है।
-जयप्रकाश देवड़, किसान, लाठी

गत वर्ष की तुलना में इस बार क्षेत्रफल बढ़ा है। सभी परिस्थितियां अनुकूल होने से इस वर्ष मूंगफली का बंपर उत्पादन होने की उम्मीद है।
-खेमनाथ, किसान, केरालिया

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned