JAISALMER NEWS- जैसलमेर से जुड़ी ट्रेनों की रफ्तार को लेकर हो रही यह चर्चा

किराया सुपरफास्ट का, रफ्तार साधारण सवारी की

By: jitendra changani

Published: 12 May 2018, 08:15 AM IST

एक ही गति से दौड़ रही ट्रेनें, फिर भी किराये में दुगुना अंतर
-ना रफ्तार बदली और ना ही समय सीमा, बदला तो केवल किराया
जैसलमेर. पर्यटन नगरी जैसलमेर से तीन श्रेणियों में ट्रेनोंं साधारण, एक्सप्रेस और सुपरफास्ट का संचालन किया जा रहा है और तीनों ही श्रेणियों का किराया अलग-अलग है, लेकिन रफ्तार एक समान ही है। ऐसे में यात्रियों को एक ही रफ्तार वाली ट्रेन में बड़े अंतर का किराया चुकाना पड़ रहा है। जानकारों की माने तो जैसलमेर से जोधपुर और बीकानेर तक सभी श्रेणियों की ट्रेनों की रफ्तार एक समान ही है, लेकिन फिर भी किराये में अंतर होने से यात्रियों को दो एक्सप्रेस और सुपरफास्ट का किराया चुकाने के बाद भी साधारण सवारी की रफ्तार से ही यात्रा करना मजबूरी बना हुआ है।
फलोदी के बाद थमती रफ्तार
जानकारों की माने तो बीकानेर और जोधपुर से जैसलमेर आने वाली तीन श्रेणियों की ट्रेनों की रफ्तार फलोदी स्टेशन आने के बाद कम हो जाती है। उनके अनुसार जोधपुर से फलोदी की दूरी करीब 135 किमी है, वहीं बीकानेर से यह दूरी करीब 160 किमी है। दोनों ओर से आने वाली ट्रेने करीब ढाई से पौने तीन घंटे में फलोदी पहुंचती है, लेकिन फलोदी से आगे जैसलमेर पहुंचने में ट्रेनों को साढ़े तीन से चार घंटे का समय लग जाता है, वहीं जैसलमेर से वापसी के समय पौने तीन से तीन घंटे में फलोदी पहुंच जाती है।

 

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

यह है हकीकत

ट्रेन समय(घंटे)
फलोदी-जैसलमेर आगमन वापसी
लीलन सु.एक्स. 3.25 2.50
रानीखेत एक्सप्रेस 3.08 2.29
जैस.-जोध. एक्स. 3.59 3.13
जैस-जोध. साध. 4.41 3.21
जैस-दिल्ली एक्स. 3.45 3.17
जैस-बान्द्रा सुपर. 2.47 2.15
लालगढ़ एक्स. 3.20 3.40
हावड़ा सुपरफास्ट 2.40 3.07

दूरी वहीं, समय में बड़ा अंतर
जानकारों की माने तो जैसलमेर से फलोदी के बीच ट्रेन की रफ्तार प्रभावित रहती है। जैसलमेर से रवाना होकर फलोदी पहुंचने वाली तीनों श्रेणियों की ट्रेनों का समय एक सा ही रहता है, जबकि जैसलमेर पहुंचने में एक घंटे से डेढ़ घंटे का अतिरिक्त समय दिया गया है।

किराये में विविधता
जानकारों की माने तो तीनों श्रेणियों की ट्रेनों की रफ्तार एक समान होने के बाद भी यात्रियों को खासकर फलोदी से जैसलमेर के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को एक जैसी सुविधा में किराया अलग-अलग देना पड़ता है।

यह है अंतर
रेलवे की ओर से संचालित साधारण सवारी गाड़ी के किराये की तुलना में एक्सप्रेस ट्रेन में दो गुना और सुपरफास्ट ट्रेनों में डेढ़ गुना अधिक किराया है।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned