scriptJAISALMER NEWS- शिक्षक परीक्षा में उत्तीर्ण हुए अभ्यार्थियों को दी यह बड़ी सीख, आप भी करें ऐसा ही… | This great learning given to the candidates who passed the examination | Patrika News

JAISALMER NEWS- शिक्षक परीक्षा में उत्तीर्ण हुए अभ्यार्थियों को दी यह बड़ी सीख, आप भी करें ऐसा ही…

locationजैसलमेरPublished: Jun 05, 2018 09:54:30 pm

Submitted by:

jitendra changani

रीट लेवल-प्रथम में चयनित अभ्यर्थियों का अभिनंदन

jaisalmer patrika

patrika news

‘जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो, तब तक रुके नहीं’
जैसलमेर. हिमालय एकेडमी की ओर से एक कार्यक्रम आयोजित कर रीट लेवल-प्रथम (तृतीय श्रेणी अध्यापक) में चयनित अभ्यर्थियों का अभिनंदन किया गया। यहां राजस्थान बाल भारती स्कूल में संचालित हिमालय कॉम्पीटिशन एकेडमी की ओर से आयोजित सम्मान समारोह की अध्यक्षता जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने की। जिला प्रमुख अंजना मेघवाल मुख्य अतिथि थीं, वहीं राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी दिनेशसिंह रूपसी, राजस्थान तहसीलदार सेवा के अधिकारी सत्यप्रकाश खत्री तथा आई माता डिफेंस अकेडमी के निदेशक प्रयोगसिंह सांकड़ा मार्गदर्शक के तौर पर उपस्थित थे। प्रतिभाओं को मेडल एवं स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। विधायक भाटी ने एकेडमी के कार्यों की सराहना करते हुए सरहदी जैसलमेर जिले में प्रयासों को सार्थक बताया। जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने जयपुर , जोधपुर ना पहुंच पाने वाले गरीब एवं ग्रामीण तबके के प्रतिभाशाली युवाओं को बेहतर मार्गदर्शन देने की जरूरत पर बल दिया। आरएएस अधिकारी दिनेशसिंह व राजस्थान तहसीलदार सेवा के अधिकारी सत्यप्रकाश खत्री लक्ष्य निर्धारित कर सफलता प्राप्ति कर नहीं रुकने की बात कही। आई माता ंडिफेंस अकेडमी के निदेशक प्रयागसिंह ने भी विचार व्यक्त किए। एकेडमी के मुख्य सलाहकार तनेसिंह सोढ़ा ने प्रतिभाओं को तराशने का भरोसा दिलाया। उन्होंने बताया कि जिले के 90 युवाओं का विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओ में चयन हुआ है। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता गोविंद गर्ग ने किया।
Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika
‘ई-सखी’ डिजीटल साक्षरता परियोजना का जिलास्तरीय प्रशिक्षण
जैसलमेर. डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के उद्देष्य से सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग की ओर से ई-सखी योजना शुरू की गई है। अब हर ग्राम पंचायत से 15 तथा शहरी क्षेत्र के हर वार्ड से 10 ई-सखियों का चयन कर इस पहल से जोड़ा जाएगा। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के एसीपी (उपनिदेशक) के अनुसार योजना का प्रशिक्षण तीन चरण में पूर्ण होना है। प्रथम चरण में जैसलमेर जिले के मास्टर ट्रेनर नियुक्त करने के साथ इनको राज्य स्तर पर प्रशिक्षण दिया गया है। द्वितीय चरण में राज्य स्तर से प्रशिक्षण प्राप्त मास्टर ट्रेनर्स के माध्यम से आईटी ज्ञान केन्द्रों (आरकेसीएल) के प्रशिक्षक (फैकल्टी) को 5 व 6 जून तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के अंतिम चरण में जिला स्तर पर प्रषिक्षण प्राप्त आईटी ज्ञान केन्द्रों (आरकेसीएल) के प्रशिक्षक (फैकल्टी) की ओर से आईटी ज्ञान केन्द्र पर ई-सखियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। योजना के तहत 20-35 वर्ष एवं न्यूनतम बारहवीं कक्षा उतीर्ण महिला का चयन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो