JAISALMER NEWS- इनके भरोसे पानी की यह जंग, जीतने से पहले अस्त्रों की धार हुई गुम!

By: jitendra changani

Published: 28 Mar 2018, 10:56 AM IST

Jaisalmer, Rajasthan, India

Rajasthan patrika

1/3

विकट हो चुकी समस्या
जानकारी के अनुसार जलदाय विभाग के जैसलमेर और पोकरण खंडों को पिछले साल-डेढ़ साल से नए मोटर पम्पों की आपूर्ति नहीं हो पाई है। यह आपूर्ति विभाग के जयपुर स्थित मुख्य अभियंता कार्यालय शहरी तथा एनआरडब्ल्यू की तरफ से करवाई जानी है। इतनी ही अवधि से पाइप लाइनों के संधारण में सबसे जरूरी जोइन्ट्स तथा ट्यूबवैल चलाने के लिए आवश्यक सामग्री यथा केबल, स्टार्टर, पैनल बोर्ड सहित अन्य सामान भी प्राप्त नहीं हो रहा। इसके कारण जलापूर्ति में रुकावट को दूर करने में तकनीकी स्टाफ को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार पम्प मशीनरी तथा अन्य कलपुर्जों की आपूर्ति के लिए जलदाय महकमे के जैसलमेर जिले के खंडों की ओर से कई अर्सा पहले मांग भेजी जा चुकी है।

- विगत वर्षों से सरकार नहीं खरीद रही नई मशीनरी और पुर्जे
-ग्रामीण क्षेत्रों में आए दिन हांफ रहे ट्यूबवैल और हैंडपम्प
- जिले भर में 600 से ज्यादा सरकारी ट्यूबवैल
चंद्रशेखर व्यास
जैसलमेर . मरुस्थलीय जैसलमेर जिले में गर्मी ने तीखे तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं और आगामी महीनों में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के आसार मौसम विज्ञानियों ने जता रखे हैं। ऐसे में जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में सुचारू जलापूर्ति का कठिन लक्ष्य जलदाय महकमे के सामने है। इस बीच यह जानकारी सामने आ रही है कि, पानी के मोर्चे पर विभाग को यह जंग बिना अस्त्र-शस्त्रों के लडऩी होगी। दरअसल, राज्य सरकार विगत लम्बे समय से जलदाय विभाग को नई पम्प मशीनरी से लेकर ट्यूबवैल संचालन व संधारण के काम में आने वाले कल-पुर्जों की आपूर्ति नहीं कर रहा है। इससे गांवों में खुदवाए गए ट्यूबवैल आए दिन ठप हो जाते हैं और कई-कई दिनों तक उन्हें पुन: चालू नहीं किया जाता। इस अवधि में संबंधित इलाकों की मानव आबादी को पीने के पानी की किल्लत झेलनी पड़ रही है। पशुधन के लिए तो यह जल संकट जीवन का संकट बनकर सामने आ रहा है। इसके बावजूद राजधानी के स्तर पर नई मशीनरी खरीदने के प्रति रुचि नहीं दर्शाई जा रही।


फैक्ट फाइल -
-03 खंड जलदाय विभाग के जैसलमेर जिले में
- 600 ट्यूबवैल करीब खुदवाए गए हैं
-2000 हैंडपम्प जिले में

मांग भेजी जा चुकी है
जल योजनाओं के संधारण में काम आने वाली सामग्री के लिए अधिशासी अभियंताओं के स्तर पर मांग भेजी जा चुकी है। यह कार्य राज्य सरकार के स्तर पर होगा। वैसे उम्मीद है, जल्द ही सामानों की आपूर्ति खंडीय स्तर पर हो जाएगी।
-जेपी जोरवाल, अधीक्षण अभियंता, जलदाय, जैसलमेर
13. जैसलमेर स्थित जलदाय विभाग अधीक्षण अभियंता कार्यालय।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned