scriptजो देते लहू वतन को वो महकाते उपवन को…. | Those who give blood to the country, they smell it to the garden. | Patrika News

जो देते लहू वतन को वो महकाते उपवन को….

locationजैसलमेरPublished: Aug 08, 2022 08:53:06 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-गायत्री परिवार की युवा इकाई दीया की ओर से विविध कार्यक्रमों का आयोजन

जो देते लहू वतन को वो महकाते उपवन को....

जो देते लहू वतन को वो महकाते उपवन को….

जैसलमेर. आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर राष्ट्र आराधना पखवाड़े में गायत्री परिवार की युवा इकाई दीया की ओर से शहर के विभिन्न स्थानों पर राष्ट्र भावना प्रेरित करने के उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
मुख्य कार्यक्रम गोपा चौक पर स्वाधीनता सेनानियों के परिजनों का सम्मान समारोह किया गया। कार्यक्रम का आगाज विशिष्ट अतिथियों अंजना मेघवाल, सदस्य महिला आयोग, हरिवल्लभ कल्ला सभापति नगरपरिषद, छोटूसिंह भाटी पूर्व विधायक, डॉ. विवेक विजय प्रोफेसर आइआइटी जोधपुर की ओर से दीप जलाकर भारत माता का पूजन और पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया। गायत्री परिवार के चैनाराम चौधरी, महेश गंगण और रेखा कंवर ने अतिथियों का गायत्री मंत्र दुपट्टे से स्वागत किया। लूणसिंह कनोई और नरेंद्रसिंह भाटी ने आजादी का अमृत महोत्सव मिलकर सभी मनाए और किरण भाटी और ओम प्रकाश मीणा ने जो देते लहू वतन को वो महकाते उपवन को गीत पेश किए। डॉ. विवेक विजय ने गायत्री परिवार के संस्थापक पं. श्रीराम शर्मा आचार्य के स्वाधीनता सेनानी श्रीराम मत्त के रूप में स्वाधीनता संग्राम में योगदान की चर्चा करते हुए राष्ट्र प्रेम के प्रतीक भारत माता और तिरंगे ध्वज को सम्मान देने तथा शहीदों की वीर गाथा और इतिहास को अपनी कविता मैं वही हिंदुस्तान हूं…. की ओर से सभी को गर्वित और संकल्पित होने के लिए आमंत्रित किया। अतिथियों ने स्वाधीनता सेनानियों सागरमल गोपा, सत्यदेव व्यास, लालचंद जोशी, छगनलाल भाटिया के गौरवमय त्याग और बलिदान को याद करते हुए उनके प्रतिनिधि परिजनों बालकृष्ण गोपा, राजेंद्र व्यास, सखी देवीए जुगल भाटिया को गायत्री मंत्र दुपट्टा, शॉल, स्मृति चिह्न व साहित्य देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर 75 वर्ष से अधिक आयु के समाज के वरिष्ठ नागरिकों रमणलाल पंवार, रमणलाल गोयदानी, किशन आचार्य, प्रेमराज, होतचंद सोनी आदि का भी सम्मान किया गया। विशिष्ट अतिथियों और गणमान्य नागरिकों भगवानदास भाटी, रामेश्वर बोरावट, आईदानसिंह पारेवर, बाबूदान चारण, गोवर्धनदास देवपाल, दिनेश राठी, मोहनसिंह, प्रवीण शारदा, रणवीरसिंह के पाठक, हीरालाल साधवानी, बसंत छंगाणी, रितेश श्रीमाली, थिरपाल गर्ग, जितेंद्र प्रजापत, अनिता शर्मा, शारदा खत्री, गायत्री शारदा की ओर से 75 दीपक जलाकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की । हरिवललभ कल्ला ने मशाल जलाकर राष्ट्र एकता और अखंडता, स्वच्छता, पर्यावरण संरक्षण, कुरीतियों और नशे से दूर रहने के संकल्प दिलाए। दिया कार्यकर्ताओं महिपालसिंह, राजेश राठौड़, महिपालसिंह, गोविंद प्रजापत, नरेश सारस्वत, आवडऱाम सेन, मुकुट शर्मा, राजेंद्रसिंह सिसोदिया, कुलदीपसिंह, गगेंद्रसिंह, नरपतलाल, आशु सिंह, बाबूदान कोडा, गेनाराम प्रजापत ने अतिथियों का स्मृति चिन्ह और साहित्य भेंट किए। कार्यक्रम का संपूर्ण संयोजन दिया सदस्य और पार्षद कमलेश छंगाणी ने किया गया।
यहां भी हुए आयोजन
इससे पूर्व शहीद पूनम सिंह स्मारक पर विशिष्ट अतिथियों छोटूसिंह भाटी पूर्व विधायक, प्रयागसिंह वार्डन राजपूत छात्रावास, शैतानसिंह पूनमनगर, कालूजी माली, गिरधरसिंह तेजमालता, भोजराजसिंह की उपस्थिति में कार्यक्रम में बड़ी संख्या में युवाओं ने शहीद पूनम सिंह के त्याग और बलिदान को स्मरण कर दीपदान की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की। योग शिक्षक गगेंद्रसिंह के संयोजन में दीया कार्यकर्ताओं की ओर से गड़ीसर तालाब पर प्रातरूकालीन सूर्योदय की बेला में सामूहिक सूर्य नमस्कार और सूर्य अघ्र्यदान कर विश्व सद्भाव और राष्ट्र की उन्नति के लिए प्रार्थना की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो