बाबा की नगरी में हजारों श्रद्धालुओं पर रहेगी आंख!

- रामदेवरा रेलवे स्टेशन पर रेलवे चौकी स्थापित
- 70 किमी के दायरे पर रहेगी निगरानी

By: Deepak Vyas

Published: 16 Dec 2020, 01:24 PM IST

जैसलमेर/पोकरण. जोधपुर-जैसलमेर रेल खंड पर स्थित धार्मिक स्थली रामदेवरा रेलवे स्टेशन पर रेलवे की तरफ से रेलवे सुरक्षा बल चौकी स्थापित की गई है। ऐसे में रामदेवरा से रेल के माध्यम से सफर के लिए आवागमन करने वाले लोगों को पुलिस सुरक्षा उपलब्ध रहेगी। गौरतलब है कि रामदेवरा धार्मिक स्थान होने के कारण वर्षभर ही रेलवे स्टेशन पर रेल के आवागमन के समय हजारों की तादात में भीड़ लगी रहती है। ऐसे में यहां रेलवे पुलिस बल चौकी स्थापित हो जाने से सफर करने वाले लोगों को काफी राहत मिलेगी।
12 दिसंबर से रेलवे सुरक्षा बल चौकी शुरू
रेलवे की तरफ से जोधपुर-जैसलमेर रेल खंड पर रामदेवरा रेलवे स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल चौकी स्थापित कर दी गई है। यहां पर कार्यरत सुरक्षा बलों की ओर से कार्यभार भी ग्रहण कर लिया गया है। अस्थायी रूप से प्लेटफार्म नंबर एक पर पुलिस चौकी स्थापित की गई है। यहां से आवागमन करने वाले लोगों को पुलिस से संबंधित सभी सुरक्षा उपलब्ध करवाई जाएगी। कार्यरत सुरक्षाकर्मी अपने दायित्व का निर्वहन मुस्तैदी से कर रहे हैं।
70 किमी के दायरे में रेलवे सुरक्षा बल चौकी की पैनी नजर
जोधपुर-जैसलमेर रेल खंड पर बिठड़ी रेलवे स्टेशन से लेकर ओढ़ाणिया-चाचा रेलवे स्टेशन तक के क्षेत्र का दायित्व रेलवे सुरक्षा बल चौकी रामदेवरा के अधीन कार्यरत सुरक्षा कर्मचारियों के जिम्मे है। ऐसे में जोधपुर-जैसलमेर रेल खंड पर आवागमन करने वाले साधारण व एक्सप्रेस रेलगाडिय़ों में सफर करने वाले लोगों को पहले की अपेक्षा अब बेहतर रेलवे सुरक्षा मिल पाएगी। इस लिहाज से यहां कार्यरत सुरक्षाकर्मी ने अपना दायित्व संभाल लिया है।
जोधपुर-जैसलमेर रेल खंड में सबसे कमाऊ पूत रामदेवरा स्टेशन
जोधपुर-जैसलमेर रेल खंड में रामदेवरा रेलवे स्टेशन सबसे कमाऊ पूत माना जाता है। वर्षभर में यहां से रेलवे को करोड़ों रुपयों की राजस्व होती है। अकेले ***** माह के मेले में ही रेलवे को मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन करना पड़ता है। उस दौरान भी रेलवे को अच्छी खासी राजस्व प्राप्ति होती है। ऐसे में यहां हरदम हजारों की तादाद में लोगों की भीड़ लगी रहती है। उस लिहाज से यहां पुलिस सुरक्षा बल चौकी स्थापित करने से सुरक्षा व्यवस्था पहले की अपेक्षा काफी बेहतर रहेगी।
फैक्ट फाइल:-
- 45 लाख श्रद्धालु प्रतिवर्ष आते है रामदेवरा
- 20 लाख श्रद्धालु करते है रेल से सफर
- 5 सुरक्षाकर्मी रहेंगे तैनात
- 70 किमी परिधि में रहेगी नजर
सुरक्षा के किए जाएंगे माकूल प्रबंध
रामदेवरा रेलवे स्टेशन पर रेलवे सुरक्षा बल चौकी स्थापित करने के आदेश दिए गए थे। उसी के तहत स्थायी रूप से रामदेवरा में रेलवे सुरक्षा बल चौकी 12 दिसंबर से शुरू कर दी गई है। वर्तमान में यहां एक एएसआई, एक हेड कांस्टेबल व तीन कांस्टेबल अपने दायित्व का निर्वाह करेंगे। सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहे इसके लिए सभी माकूल प्रबंध किए जा रहे हैं।
- मानसिंह मीणा, सहायक उप निरीक्षक रेलवे सुरक्षा बल चौकी, रामदेवरा।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned