तीनों कृषि बिल उद्योगपतियों को लाभ पंहुचाने का षडय़ंत्र : विश्नोई


-कांग्रेस की ओर से पदयात्रा का आयोजन

By: Deepak Vyas

Updated: 21 Feb 2021, 07:59 PM IST

जैसलमेर. केन्द्र की मोदी सरकार अपनी आर्थिक नीतियों की नाकामयाबी को छुपाने और अपने पुंजीपति मित्रों को लाभ पंहुचाने के उदेश्य से तीन कृषि कानून लाई है। यह बात जैसलमेर के प्रभारी मंत्री सुखराम विश्नोई ने शनिवार को देवीकोट में किसानों के समर्थन में आयोजित पदयात्रा का नेतृत्व करते हुए कही। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने देश के लाखों किसानों को हाशिये पर ला दिया है। ऐसे में देश के हर नागरिक का कर्तव्य है कि किसानों के संकट की इस घड़ी में वे सभी किसानों के साथ खड़े रहे। उन्होंने कहा कि वास्तविकता यह है कि इन कानूनों से किसानों की और से की गई कृषि उपज को जमा करने की अधिकतम सीमा तय करने और कालाबाजारी को रोकने के लिए बनाए गए एसेंशियल एक्ट 1955 को खतम करने से इसका सीधा फायदा कुछ गिनी चुनी कंपनियों को ही मिल सकेगा।
पार्टी प्रवक्ता चन्द्रशेखर पुरोहित ने बताया कि जिला कांगेस कमेटी की ओर से गोविन्द भार्गव की अध्यक्षता में आयोजित पदयात्रा कार्यक्रम में जैसलमेर संगठन प्रभारी श्रवण पटेल ने कहा कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार कितनी संवेदनहीन है, यह इस बात से पता चलता है कि उनकी सरकार कह रही है कि प्रदर्शन कर रहे कितने किसान शहीद हो गए हैं, इसकी उनको कोई जानकारी नहीं है। पटेल ने कहा कि करीब 200 किसान मोदी सरकार के काले कानूनों के विरोध में प्रदर्षन करते हुए शहीद हो चुके है, उन शहीद किसानों के परिवारों के प्रति शोक संवेदना या सहयोग करने के स्थान पर सरकार किसानों के अस्तित्व को ही लगातार नकारने का प्रयास कर रही है।
किसानों के साथ छल
श्पूर्व जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने कहा कि उक्त कानून के माध्यम से केन्द्र सरकार वन नेशन वन मार्केट की अवधारणा में किसानों की उपज को किसी भी व्यापारिक प्लेटफार्म पर बेचने की इजाजत देने वाला बताकर किसानों से छल कर रही है, जबकि इस कानून के माध्यम से मण्डी व्यवस्था पूरी तरह खत्म हो जाएगी और व्यापरियों की मनमानी बढ़ेगी। इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता हुसैन फकीर, पूर्व प्रधान मूलाराम चौधरी, जनकसिंह भाटी, भैरूसिंह डांगरी, राधेश्याम कल्ला, लखसिंह चांधन, सुमार खान, जानब खान, छोटू खां कंधारी, जैसलमेर प्रधान रसाल कंवर, मोहनगढ़ प्रधान कृष्णा चौधरी, सरपंच शांति देवी, सरपंच सुलैमान, सरपंच कल्लाराम, सरपंच मुराद खान, चंगेज खान, ब्लॉक अध्यक्ष मुराद फकीर, सुखपालसिंह, मनोज सोलंकी, देवकाराम माली, हनुमान गर्ग, कमलेश छंगाणी, उपेन्द्र आचार्य, देवेन्द्र परिहार, प्रेम प्रकाश बिस्सा, अर्जुन दैया आदि कार्यकता उपस्थित थे।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned