JAISALMER NEWS- प्रतिबंधित सेटेलाइट फोन का उपयोग करने पर दो विदेशी नागरिकों समेत तीन जनों को पकड़ा

By: jitendra changani

Published: 28 Jan 2018, 06:36 PM IST

Jaisalmer, Rajasthan, India

Rajasthan patrika

1/2

प्रतिबंधित सेटेलाइट फोन का उपयोग करने पर दो विदेशी नागरिकों समेत तीन जनों को पकड़ा

जैसलमेर/पोकरण. सीमावर्ती जैसलमेर जिले के पोकरण उपखंड क्षेत्र में मिलिट्री इंटेलीजेंस (एमआई) और पुलिस ने अहम कार्रवाई करते हुए गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर प्रतिबंधित सेटेलाइट फोन का उपयोग करने पर दो विदेशी नागरिकों के साथ एक भारतीय को दस्तयाब किया है। गौरतलब है कि दो सऊदी अरब के नागरिकों के साथ एक हैदराबाद निवासी पोकरण आए हुए थे। वे गुरुवार को क्षेत्र के थाट गांव की रहमतुल्ला की ढाणी में गए थे। इस दौरान उनकी ओर से यहां सेटेलाइट फोन का उपयोग किया गया। जिससे दिल्ली व जयपुर में सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई। इसकी सूचना उच्चाधिकारियों ने स्थानीय एमआई इकाई को दी। जिस पर एमआई व पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए पिछले गुरुवार की मध्यरात्रि पश्चात तीन जनों को दस्तयाब कर उनके कब्जे से सेटेलाइट फोन बरामद किया तथा उन्हें पुलिस थाने दस्तयाब कर लाया गया।
जैसलमेर में जारी पूछताछ
जानकारी के अनुसार इस संवेदनशील मामले की जांच के लिए उक्त तीनों को गणतंत्र दिवस के दिन ही जैसलमेर लाकर विभिन्न सुरक्षा व जांच एजेंसियों की ओर से संयुक्त पूछताछ शुरू की गई है।उनसे पूछताछ का दौर शनिवार को दूसरे दिनभी जारी रहा। संयुक्त पूछताछ से एजेंसियों को क्या जानकारी मिली, अभी तक हालांकि इस बारे में अधिकारी कुछभी बताने से साफ इनकार कर रहे हैं, लेकिन दो दिन के बाद एक और दिन भी पूछताछ के जारी रखे जाने से यह स्पष्ट है कि मामला खासा संगीन हो सकता है।
दो को पोकरण फोर्ट व एक को थाट से किया दस्तयाब
जानकारी के अनुसार गुरुवार की शाम करीब साढे सात बजे विदेशी नागरिकों की ओर से थाट में सेटेलाइट फोन उपयोग करने की जानकारी मिली। उच्चाधिकारियों की सूचना के बाद एमआई की सदन कमाण्ड लाइजन यूनिट की 5वीं डेट के सचिन, संदीप, पोकरण पुलिस थानाधिकारी माणकराम विश्रोई मय जाब्ता थाट गांव पहुंचे। यहां उन्होंने रहमतुल्ला की ढाणी से हैदराबाद निवासी सैयद मौसीन को दस्तयाब किया। उससे पूछताछ में जानकारी मिली कि उनके साथ सऊदी अरब के दो विदेशी नागरिक हैं, जो पोकरण फोर्ट में रुके है। जिस पर एमआई व पुलिस की टीम देर रात पोकरण फोर्ट पहुंची। यहां उन्होंने मौसीन की निशानदेही के आधार पर सऊदी अरब निवासी अलसामारी मोहम्मद अब्दुला व अलसाभान तलाल मोहम्मद को दस्तयाब किया। उनकी तलाशी ली गई। इस दौरान उनके कब्जे से थुरैया कंपनी का सेटेलाइट फोन मिला। इस फोन का इस्तेमाल भारत में प्रतिबंधित है।
मुंबई और जोधपुर होते हुए पहुंचे पोकरण
जानकारी मिली है कि सऊदी अरब निवासी दो विदेशी नागरिक ट्रेवल वीजा पर मंगलवार की रात्रि एक बजे मुंबई पहुंचे। यहां हैदराबाद निवासी मौसीन ने उन्हें रिसीव किया। तीनों जने मुंबई से बुधवार को दोपहर जोधपुर पहुंचे। यहां पोकरण क्षेत्र के थाट निवासी एक युवक ने उन्हें रिसीव किया तथा कार से पोकरण लेकर आया। पोकरण में उन्होंने एक होटल में रुकने का विचार किया, लेकिन विदेशी नागरिकों को होटल पसंद नहीं आया। जिस पर उन्हें पोकरण फोर्ट में रुकवाया गया। जबकि हैदराबाद निवासी मौसीन बुधवार की शाम थाट के रहमतुल्ला की ढाणी चला गया। यहां उसने रात्रि विश्राम किया। गुरुवार को तीनों जनों ने पोकरण फोर्ट के साथ कस्बे का भ्रमण किया तथा शाम के समय थाट गांव पहुंचे। इस दौरान यहां उन्होंने सेटेलाइट फोन का उपयोग किया।
31 मार्च तक का था वीजा
सूत्रों के अनुसार विदेशी नागरिकों के पास ट्रेवल वीजा है। जिसकी अवधि 31 मार्च तक की थी। ट्रेवल वीजा के आधार पर वे भारत के किसी भी जगह घूम सकते थे। इस बीच यह जानकारी भी मिली है कि विदेशी नागरिक व हैदराबाद निवासी व्यक्ति थाट के रहमतुल्ला की ढाणी आए थे। जिस पर एमआई व पुलिस की ओर से ढाणी के दो निवासियों को भी पूछताछ के लिए दस्तयाब किया गया। इसी ढाणी का एक निवासी जिसने उन्हें जोधपुर से रिसीव किया था, वह युवक अभी भी फरार चल रहा है। जिसकी सरगर्मी से तलाश की जा रही है।
पूछताछ से उठ सकता है पर्दा
एमआई व पुलिस ने उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार उक्त तीन जनों को जेआईसी के लिए जैसलमेर ले जाया गया। यहां उनसे पूछताछ की जा रही है। विदेशी नागरिक किन मंसूबों से सरहदी जिले में आए तथा सेटेलाइट फोन उपयोग किया, इसका खुलासा पूछताछ के बाद ही हो सकेगा। पूछताछ में किसी बड़े मामले के उजागर होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। गणतंत्र दिवस से तीन दिन पूर्व आईबी की सूचना पर सरकार की ओर से देशभर में हाई-अलर्ट जारी किया गया था। इसी के चलते सुरक्षा एजेंसियों सहित पुलिस भी सतर्क थी। उनकी ओर से प्रत्येक संदिग्ध गतिविधि, व्यक्ति पर नजर रखी जा रही थी। विदेशी नागरिकों के यहां आने तथा उनकी ओर से सेटेलाइट फोन उपयोग करने की सूचना मिलते ही तत्काल एमआई व पुलिस ने मुस्तैदी दिखाते हुए कार्रवाई की तथा दो विदेशियों समेत तीन जनों को दस्तयाब किया।

पूछताछ जारी, खुलासा बाद में
दो विदेशी नागरिकों व एक भारतीय नागरिक से एजेंसियों की तरफसे संयुक्त तौर पर पूछताछ जारी है, इसलिए अभी कुछभी खुलासा करना संभव नहीं है।उनसे पूछताछरविवार को भी होगी, उसके बाद ही कुछकहा जा सकता है।
-गौरव यादव, जिला पुलिस अधीक्षक, जैसलमेर

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned