scriptलिया प्रतिदिन योग करने का संकल्प, नजर आया उत्साह | Took a resolution to do yoga every day, enthusiasm was visible | Patrika News
जैसलमेर

लिया प्रतिदिन योग करने का संकल्प, नजर आया उत्साह

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कस्बे सहित आसपास क्षेत्र के विभिन्न गांवों में लोगों ने सामुहिक रूप से योग एवं प्राणायाम का अभ्यास कर स्वस्थ भारत का संकल्प लिया।

जैसलमेरJun 21, 2024 / 07:47 pm

Deepak Vyas

jsm news
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कस्बे सहित आसपास क्षेत्र के विभिन्न गांवों में लोगों ने सामुहिक रूप से योग एवं प्राणायाम का अभ्यास कर स्वस्थ भारत का संकल्प लिया। कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मैदान में उपखंड अधिकारी प्रभजोतसिंह गिल की अध्यक्षता में योग दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर योग शिविर के मुख्य प्रशिक्षक महेन्द्रगिरी की ओर से की गई प्रार्थना से कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को आयोजित एक दिवसीय योग शिविर में सुबह सात बजे से आठ बजे तक विभिन्न योगासनों, प्राणायाम का अभ्यास करवाया गया। बड़ी संख्या में आए लोगों ने योगगुरु के साथ योग क्रियाओं को कर स्वस्थ जीवन जीने का संकल्प लिया। योग शिविर में सुक्ष्म व्यायाम, ताड़ासन, शशकासन, पद्मासन, भूजंगासन, त्रिकोणासन, प्राणायाम में कपालभाती, उद्गीत, उज्जैय, भ्रामरी का अभ्यास करवाया गया। योग प्रशिक्षक मूलसिंह राठौड़ ने भी विभिन्न योग व प्राणायाम की क्रियाएं बताई। योग शिविर में विधायक प्रतिनिधि स्वामी रामपुरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपालसिंह भाटी, तहसीलदार पारसमल, जिला चिकित्सालय के प्रभारी डॉ.अनिल गुप्ता, नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी जोधाराम विश्नोई, डिस्कॉम के सहायक अभियंता धर्मेन्द्रकुमार मीणा, जलदाय विभाग के सहायक अभियंता भूराराम धणदे के साथ ही बड़ी संख्या में सरकारी अधिकारी, कर्मचारी, स्थानीय लोग और भारत विकास परिषद के अध्यक्ष अभयकुमार अग्रवाल, सचिव कुंभसिंह चंपावत सहित पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे। संचालन एसीबीइओ हेमशंकर जोशी ने किया।तालाब के किनारे जवानोंं ने किया योगसीमा सुरक्षा बल 87वीं बटालियन की ओर से कस्बे के सालमसागर तालाब के घाट पर पोकरण फोर्ट के पास शुक्रवार को सुबह योग किया गया। इसमें जवानों के साथ कस्बेवासियों ने भी भाग लिया। बटालियन के कमांडेंट रणवीरसिंह, उपसमादेष्टा महेन्द्रसिंह सहित अधिकारियों व जवानों और कस्बेवासियों ने योग व प्राणायाम किया। कमाडेंट रणवीरसिंह ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला। इस मौके पर पूर्व विधायक सांगसिंह भाटी, राजपूत सेवा समिति के पूर्व अध्यक्ष राणीदानसिंह भाटी, गोपालसिंह लूणा, चिरंजीलाल सोनी, जगनलाल पालीवाल, नारायणसिंह राठौड़, अमृत खत्री, पदमाराम सुथार, गिरधरसिंह राठौड़, कांताप्रसाद गांधी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Hindi News/ Jaisalmer / लिया प्रतिदिन योग करने का संकल्प, नजर आया उत्साह

ट्रेंडिंग वीडियो