scriptपर्यटकों से गुलजार हो रही परमाणु नगरी की सडक़ें,देखें तस्वीरें… | Tourists crowded in pokaran,hoteliers excited | Patrika News

पर्यटकों से गुलजार हो रही परमाणु नगरी की सडक़ें,देखें तस्वीरें…

locationजैसलमेरPublished: Nov 11, 2018 12:32:59 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-देशी-विदेशी सैलानियों की रेलमपेल से उत्साहित होटल व्यवसायी

jaisalmer

पर्यटकों से गुलजार हो रही परमाणु नगरी की सडक़ें,देखें तस्वीरें…

पोकरण. पोकरण के बाजार व पर्यटक स्थल इन दिनों सैलानियों की रेलमपेल से गुलजार है। गत दो-तीन दिनों से कस्बे में देशी विदेशी पर्यटकों की आवक के चलते भीड़ व चहल पहल बनी हुई है। दीपावली के दूसरे दिन से कस्बे में विशेष रूप से गुजरात व पश्चिमी बंगाल से देशी पर्यटकों की आवक बढ़ी है। इससे कस्बे में सैलानियों की चहल पहल बढ़ गई है। बाबा रामदेव के दर्शन करने के बाद सैलानी पोकरण पहुंच कर यहां के एतिहासिक स्थलों का भ्रमण कर यहां की लोक संस्कृति व एतिहासिक फोर्ट की बनावट को देखकर अभिभूत हो रहे है। सैलानी स्थानीय ऐतिहासिक फोर्ट के साथ अन्य पर्यटन स्थलों का भ्रमण कर यहां के दृश्य कैमरों में कैद करते है। गौरतलब है कि दीपावली की छुट्टीयों के चलते प्रतिदिन हजारों गुजराती व बंगाली देशी पर्यटक रामदेवरा आ रहे है तथा प्रतिदिन सैंकड़ों की संख्या में पर्यटक स्वर्णनगरी की तरफ भी जा रहे है। अधिकांश पर्यटक पोकरण में भी रुककर यहां के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कर रहे है, जिससे कस्बे के मुख्य मार्गों व दर्शनीय स्थलों पर चहल पहल बढ़ गई है। पर्यटकों की सर्वाधिक भीड़ पोकरण फोर्ट में देखने को मिल रही है। इसके अलावा यहां आने वाले पर्यटक लोकदेवता बाबा रामदेव के गुरु बालीनाथ महाराज के आश्रम के दर्शनों के साथ सालमसागर, रामदेवसर तालाब का भी भ्रमण कर रहे है।
होटल व्यवसाय में तेजी
सैलानियों की आवक बढऩे से पर्यटन व्यवसाय भी पनपने लगा है। खासकर यहां की होटलों व रेस्टोरेन्ट्स की ग्राहकी बढ़ गई है। राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित होटलों व ढाबों पर भी सैलानी देखे जा रहे है। यहां दिन रात वाहनों का जमावड़ा लगा रहता है। पर्यटकों के आवागमन से कस्बे में अच्छी ग्राहकी होने से दुकानदारों व होटल मालिकों के चेहरों पर भी खुशी की लहर है।
फैक्ट फाइल:-
– 10 हजार से अधिक देशी पर्यटक पहुंच रहे है परमाणु नगरी
– 5 लाख से अधिक का हो रहा है प्रतिदिन कारोबार
– 500 से अधिक आते है प्रतिदिन पर्यटकों के वाहन
– 25 लाख से अधिक होगा 5 दिन में कारोबार
– 20 से अधिक होटलें है पोकरण के राष्ट्रीय राजमार्गों पर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो