JAISALMER NEWS- पेयजल के साथ जहरीला रसायन मिलावट होने से राजस्थान के इस जिले में बढ़ी चिंता

जहर’ को घरों तक पहुंचने से पहले कर दिए इंतजाम!

By: jitendra changani

Published: 23 May 2018, 11:07 AM IST

किसान नेताओं ने नहर विभाग के अधिकारियों से मिलकर किया यह रास्ता निकालने का दावा

जैसलमेर. पंजाब की फैक्ट्रियों का रसायनयुक्त पानी नहर के रास्ते जैसलमेर पहुंचने से पहले ही पानी का रास्ता बदल दिया गया है। अब यह पानी घरों तक नहीं पहुंचेगा, फिर भी ऐहतियात के तौर पर घर पर आपूर्ति होने वाले पानी के सैंपल की जांच करने के बाद ही आपूर्ति की जाएगी। जानकारों के अनुसार पंजाब के रास्ते जैसलमेर की ओर आ रहा रसायनयुक्त पानी अब जैसलमेर की 1365 आरडी के आऊटलेस क्षेत्र में छोड़ दिया जाएगा। जैसलमेर की नहर में रसायनयुक्त पानी पहुंचने की सूचना के बाद जैसलमेर के किसान नेताओं ने पानी घरों तक पहुंचने से पहले ही इसके निस्तारण के लिए नहर विभाग के एडीशनल चीफ से मुलाकात कर इसकी जानकारी ली और पानी को नहर से बाहर निकालने की मांग की। किसान नेता प्रेमसिंह परिहार, अचलाराम जाट, मनोहरसिंह नरावत, सुभाष विश्नोई, साभान खान, मूलाराम व विक्रमसिंह आदि ने बताया कि रसायनयुक्त पानी के निस्तारण की जिम्मेदारी लेते हुए नहरी विभाग के एडीशनल चीफ ने पानी को 1365 आरडी के आऊटलेस क्षेत्र में छोडऩे का आश्वासन दिया है।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

सुबह तक जैसलमेर पहुंचने की संभावना
गौरतलब है कि नहर में प्रवाहित हो रहा रसायनयुक्त पानी बुधवार सुबह मोहनगढ़ की मुख्य नहर में पहुंचने की संभावना है, लेकिन इसे इससे पहले ही नोख के पास और 1365 आरडी के आउटलेस क्षेत्र में छोड़ देने की योजना बनाई गई है। जानकारों की माने तो जैसलमेर पहुंच रहे रसायनयुक्त पानी स्वास्थ्य के लिए हानिकार होने से आमजन के साथ पशुओं के जीवन के लिए घातक हो सकता है। ऐसे में इस पानी का उपयोग नहीं करने का सुझाव दिया गया है।

...इधर मोहनगढ़ में ग्रामीण चिंतित
मोहनगढ़. पंजाब में शुगर मिल से नदी में छोड़ा गया जहरीला पानी अब बुधवार शाम तक नाचना हेड तक पहुचने वाला है। नहर में जहरीले पानी की आवक को लेकर मोहनगढ़ क्षेत्र में दिन भर ग्रामीण इस विषय पर चर्चा करते नजर आए, वहीं दिन भर ग्रामीण जानकारी लेते नजर आए। वैसे, इंदिरा गांधी नहर में जहरीले पानी की आवक को लेकर नहर विभाग द्वारा अभी मोहनगढ़ क्षेत्र में ऐसी कोई सूचना जारी नहीं की गई है। जहरीले पानी की आवक की आशंका से पहले ही ग्रामीण पीने के पानी का संग्रहण घरों में बने टांकों में कर रहे है।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned