व्यापारियों की रविवारीय छुट्टी की भी हुई छुट्टी

- अनलॉक 4.0 लागू होने से बाजारों में रविवार को दिखी थोड़ी रौनक
- रविवार को 86 दिन बाद खुले बाजार

By: Deepak Vyas

Published: 12 Jul 2021, 09:17 AM IST

जैसलमेर. कोरोना का असर बिलकुल मंदा पड़ जाने के चलते राज्य सरकार ने शनिवार रात्रि को अनलॉक 4.0 घोषित कर दिया। जिसके तहत 86 दिनों बाद रविवार को भी प्रदेशभर की भांति जैसलमेर और जिलेभर में बाजार खुले। शहर में दुकानें खुलने से रविवार को छाया रहने वाला सन्नाटा टूटता नजर आया। हालांकि बीती रात में रविवार का कफ्र्यू हटाने की घोषणा होने के चलते कई दुकानदारों व थड़ी-केबिन वालों को इसकी जानकारी नहीं होने से उनके व्यवसाय बंद रहे। गौरतलब है कि 16 अप्रेल से राज्य में शनिवार-रविवार को वीकेंड कफ्र्यू लागू किया गया था। बीते दिनों शनिवार की छुट्टी सरकार ने हटा दी थी। अब रविवार को बाजार खुला रखे जाने को अनुमत कर दिए जाने से व्यापारियों-दुकानदारों को सप्ताह में मिलने वाली एक छुट्टी बंद हो गई।
आम दिनों से कम चहल-पहल
बाजार खुलने के बावजूद रविवार को आम दिनों की तुलना में चहल-पहल खासी कम रही। दरअसल पिछले करीब तीन महीनों से रविवार को बाजार बंद रखे जाने से लोगों ने सारी जरूरी खरीदारी शुक्र-शनिवार को करने की आदत बना ली है। यही कारण है कि पुराने ग्रामीण बस स्टेंड जैसे भीड़भाड़ से लदा रहने वाला इलाका भी रविवार को काफी हद तक खुला-खुला नजर आया। इसी तरह से मुख्य बाजारों से लेकर चौराहों तक में करीब 10 से 15 फीसदी प्रतिष्ठान बंद देखे गए।
कई दुकानदार दिखे मायूस
दूसरी तरफ रविवार को बाजार खुले रखे जाने से शहर के कई दुकानदार मायूस भी नजर आए। उनका कहना है कि कोरोना की वजह से ही सही उन्हें साप्ताहिक छुट्टी मिलना शुरू हुई। ऐसे में वे भी परिवार के साथ समय व्यतीत कर पाते हैं। जो पहले उनके लिए संभव नहीं था। ऐसे में वीकेंड कर्फ्यू पूरी तरह समाप्त कर दिए जाने से उन्हें मन मसोस कर अपने प्रतिष्ठान खोल कर रखने पड़े। उनका कहना है कि पहला रविवार होने के कारण ग्राहकी का भी ज्यादा जोर नहीं रहा लेकिन उन्हें बैठना पड़ा। ऐसे दुकानदारों का तो यहां तक कहना है कि कोरोना काल में सायं 4 बजे तक भी व्यवसाय करने की छूट मिल जाने से उनका काम लगभग निपट जाता था क्योंकि ग्राहक फिर दिन में ही सारी खरीदारी कर लेते थे।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned