परंपरागत रूप से जैसलमेर का 865 वां स्थापना दिवस मनाया

-किया मास्क का वितरण

By: Deepak Vyas

Updated: 01 Aug 2020, 02:42 PM IST

जैसलमेर. जैसलमेर का 865 वां स्थापना दिवस पारंपरिक रीति रिवाजों एवं धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर मां स्वागियां एवं जैसल देव का पूजन दुर्ग स्थित राज प्रासादों में पूर्व राजघराने के ब्रजराजसिंह, चैतन्यराजसिंह, विक्रमंिसह नाचना एवं अन्य सदस्यों ने जैसल देव की पूजा अर्चना की तथा जैसलमेर के राज्य ध्वज का पूजन किया गया। इस अवसर पर नगर अराध्य लक्ष्मीनाथ के मंदिर तथा मां स्वांगिया का भी पूजन पारंपरिक पद्धति से किया गया।
दुर्ग स्थित राज प्रासाद में आमजन की सुख समृद्धि के लिए यज्ञ किया गया, जिसमें ब्रजराजसिंह, चैतन्यराजसिंह, विक्रमंिसंह नाचना, दुष्यंतंिसह एवं ठिकानेदारों ने आहुतियां दी तथा जैसलमेर की आमजन की सुरक्षा की ईश्वर से कामना की। यज्ञ के बाद जैसलमेर के राज्य ध्वज का पूजन किया गया तथा दुर्ग स्थित राजमहल में ध्वजारोहण किया। पूर्व राजघराने के चैतन्यराजसिंह ने बताया कि आज से 865 वर्ष पूर्व महारावल जैसल ने जैसलमेर के दुर्ग की नींव रखी थी। जिसके बाद से जैसलमेर का स्थापना दिवस मनाया जाता है।
मास्क का वितरण किया
जैसलमेर के 865वें स्थापना दिवस पर सामाजिक सरोकरों के लिए जाने जानी वाली संस्थान भजन ग्लोबल इम्पेक्ट फाउंडेशन के फाउंडर एवं उपाध्यक्ष भव्या विश्नोई तथा गिरधर स्मारक ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में मास्क वितरण किया गया। चैतन्यराजसिंह ने बताया कि स्थापना दिवस की संध्या पर शहर के प्रमुख हनुमान सर्किल पर आमजन में कोरोना के प्रति जागरूकता जगाई गई तथा लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करते हुए 3 हजार से अधिक मास्क वितरण के कार्यक्रम का आगाज किया गया। उन्होंने बताया कि जिसके प्रथम चरण के तहत आज शुक्रवार को हनुमान चौराहा पर मास्क वितरित किए गए। आगामी दिनों में लगातार मास्क वितरित किए जाएंगे। आमजन में कोरोना के प्रति जागरूकता जगाई जाएगी। उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित लोगों से कोरोना को गंभीरता से लेने की तथा सरकारी गाइड लाइन का पालन करने की अपील भी की। इस अवसर पर सभापति नगरपरिषद हरिवल्लभ कल्ला, उप सभापति खीमसिंह, विक्रमसिंह नाचना, मनोहरसिंह सहित शहर के अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned