scriptपंचायत आम चुनाव-2020 : आरओ व मतदान अधिकारियों को दिया चुनाव प्रक्रिया का प्रशिक्षण | Training process for RO and polling officers | Patrika News

पंचायत आम चुनाव-2020 : आरओ व मतदान अधिकारियों को दिया चुनाव प्रक्रिया का प्रशिक्षण

locationजैसलमेरPublished: Sep 18, 2020 02:20:37 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

पंचायत आम चुनाव-2020

पंचायत आम चुनाव-2020 : आरओ व मतदान अधिकारियों को दिया चुनाव प्रक्रिया का प्रशिक्षण

पंचायत आम चुनाव-2020 : आरओ व मतदान अधिकारियों को दिया चुनाव प्रक्रिया का प्रशिक्षण

जैसलमेर. प्रशिक्षण प्रभारी एवं उपनिवेशन उपायुक्त देवाराम सुथार ने पंचायत समिति क्षेत्र फतेहगढ़ में पंच व सरपंच के चुनाव के लिए नियुक्त रिटर्निंग अधिकारियों, पीठासीन अधिकारियों एव मतदान अधिकारी-प्रथम को निर्देश दिये कि वे दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा पंच व सरपंच के चुनाव में जो प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं, उसको गहनता से अध्ययन करें। उन्होंने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्वाचन नियमों एवं निर्देशों की अक्षरश: पालना करते हुए पंचायत चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने में अपनी अहम भूमिका अदा करे।
उन्होंने कहा कि वे चुनाव प्रक्रिया सम्पादित करवाने के लिए आयोग के निर्देशों का भली भांति से अध्ययन कर चुनाव को सावधानी के साथ सम्पन्न कराएं। उन्होंने चुनाव की विभिन्न बारीकियों को समझते हुए प्रशिक्षण को प्राप्त करने पर जोर दिया ताकि उन्हें पंच व सरपंच का चुनाव करते समय किसी प्रकार की समस्या नहीं झेलनी पड़े। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारियों एवं पीठासीन अधिकारियों को प्रशिक्षण में किसी प्रकार की शंका नहीं रखनी हैं एवं जो भी नियम एवं चुनाव प्रक्रिया उनकों समझ में नहीं आवे तो वे दक्ष प्रशिक्षकों से उसका समाधान अवश्य ही प्राप्त कर लें। उन्होंने रिटर्निंग अधिकारियों को सरपंच एवं पंच के नामांकन के सम्बन्ध में सभी पहलूओं के बारें में विस्तार से जानकारी दी एवं इसमें जो भी शपथ पत्र एवं अन्य दस्तावेज लेने हैं, उसके बारें में भी पूरी जानकारी प्रदान की। उन्होंने मतदान के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी की गई कोरोना गाईडलाईन की भी पूरी पालना करने को कहा। उन्होंने रिटर्निंग अधिकारियों एवं पीठासीन अधिकारियों के कर्तव्य एवं दायित्वों के बारें में तथा नवीन दिशा-निर्देशों के बारें में अवगत करवाया।
प्रशिक्षण के दौरान दक्ष प्रशिक्षक एवं सह आचार्य कैलाशदान रतनू, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी बलवीर तिवारी, व्याख्याता रामाराम व विजय बल्लाणी ने पावर पॉईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से रिटर्निंग अधिकारियों एवं पीठासीन तथा प्रथम मतदान अधिकारियों को पंच व सरपंच की चुनाव प्रक्रिया के प्रत्येक पहलू एवं नियमों के बारें में विस्तार से प्रशिक्षण प्रदान किया। रिटर्निंग अधिकारियों एव पीठासीन अधिकारियों व प्रथम मतदान अधिकारियों ने प्रशिक्षण को गहनता से प्राप्त किया एवं चुनाव प्रक्रिया सम्बधी जो भी शंकाए थी, उसका भी समाधान दक्ष प्रशिक्षकों से प्राप्त किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो