मीजल्स-रूबेला अभियान के तहत विभागीय कार्मिकों को दिया प्रशिक्षण

मीजल्स-रूबेला अभियान के तहत विभागीय कार्मिकों को दिया प्रशिक्षण

Deepak Vyas | Updated: 04 Jun 2019, 06:06:59 PM (IST) Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

मीजल्स रूबेला रोग से बचाव के लिए आगामी 22 जुलाई से प्रारम्भ होने वाले मीजल्स - रुबेला अभियान के संबंध में ब्लॉक जैसलमेर के विभागीय कार्मिकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण स्वास्थ्य भवन सभागार में आयोजित हुआ।

जैसलमेर. मीजल्स रूबेला रोग से बचाव के लिए आगामी 22 जुलाई से प्रारम्भ होने वाले मीजल्स - रुबेला अभियान के संबंध में ब्लॉक जैसलमेर के विभागीय कार्मिकों का एक दिवसीय प्रशिक्षण स्वास्थ्य भवन सभागार में आयोजित हुआ। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीके बारूपाल की अध्यक्षता में आयोजित ब्लॉक स्तरीय प्रषिक्षण कार्यक्रम में ब्लॉक के अधीनस्थ चिकित्सा संस्थानों के सुपरवाईजरी स्टॉफ एवं एएनएम उपस्थित थीं। डॉ. बारुपाल ने सभी प्रशिक्षणार्थियों को मीजल्स - रुबेला अभियान का निर्धारित कार्ययोजना के अनुसार क्रियान्वयन के लिए सार्थक प्रयास करने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण में खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जैसलमेर डॉ. लालचन्द देवन्दा ने पॉवर पाइंट प्रजेन्टेशन के माध्यम से मीजल्स - रूबेला अभियान के महत्व, भूमिका , मीजल्स - रूबेला रोग की वर्तमान स्थिति व कार्ययोजना के चरणों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

बाल श्रम की रोकथाम
जैसलमेर. श्रम विभाग की ओर से बचपन बचाओं आदोलन के तहत जिले भर में सर्वे के साथ बाल श्रमिकों को मुक्त करवाने की कार्यवाही की जा रही है। श्रम कल्याण अधिकारी मनोज चौधरी ने बताया कि विभाग की ओर से सोमवार को शहर के रेलवे स्टेशन, गड़ीसर चौराहा और ट्रांसपोर्ट चौराहा पर विभिन्न संस्थाओं पर कार्यवाही करते हुए दो दर्जन से अधिक नोटिस दिए गए। चौधरी ने बताया कि गर्मियों की छुट्टियों के दौरान अपने संबंधियों के साथ में होटलों एवं ढाबों एवं गैराजों में काम करने के लिए आ जाते है, जिससे जिले में बाल श्रम की समस्या विषेषकर माह मई व जून में ज्यादा रहती है, जो किसी भी रूप में स्वीकार्य नहीं है। बाल श्रम नियोजकों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned