scriptशिक्षकों की कमी से हो रही परेशानी, जर्जर विद्यालय भवन से हादसे की आशंका | Trouble due to lack of teachers, fear of accident due to dilapidated s | Patrika News

शिक्षकों की कमी से हो रही परेशानी, जर्जर विद्यालय भवन से हादसे की आशंका

locationजैसलमेरPublished: Oct 20, 2021 08:25:06 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

528 विद्यार्थी, 11 शिक्षकों के पद रिक्त

शिक्षकों की कमी से हो रही परेशानी, जर्जर विद्यालय भवन से हादसे की आशंका

शिक्षकों की कमी से हो रही परेशानी, जर्जर विद्यालय भवन से हादसे की आशंका


नाचना. गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में व्याख्याताओं, शिक्षकों व अन्य कार्मिकों के रिक्त पदों के कारण छात्र छात्राओं का भविष्य अंधकारमय हो रहा है। विद्यालय में कक्षा एक से 12वीं तक कक्षाएं संचालित हो रही है तथा 528 विद्यार्थी अध्ययनरत है। विद्यालय में कला व वाणिज्य संकाय है। वाणिज्य संकाय में गत तीन वर्षों से एक भी व्याख्याता नहीं होने के कारण छात्र प्रवेश नहीं ले रहे है तथा नामांकन भी शून्य है। कला वर्ग में विशेष हिन्दी, राजनीति विज्ञान व इतिहास विषय ही है। ऐसे में विद्यार्थियों को अन्य विषय के लिए अन्यंत्र जाना पड़ रहा है, जो प्रत्येक विद्यार्थी के लिए संभव नहीं है।
यह है विद्यार्थियों की स्थिति
कक्षा विद्यार्थी
1 से 5 160
6 से 8 100
9 से 10 140
11 से 12 128
शिक्षकों व कार्मिकों की स्थिति
पद स्वीकृत कार्यरत रिक्त
प्रधानाचार्य 1 1 0
व्याख्याता 8 4 4
वरिष्ठ शिक्षक 4 1 3
शिक्षक द्वितीय श्रेणी 3 1 2
शिक्षक प्रथम श्रेणी 4 3 1
शारीरिक शिक्षक 1 0 1
पुस्कालय शिक्षक 1 1 0
हो रही परेशानी
विद्यालय में शिक्षकों के पद रिक्त होने के कारण विद्यार्थियों का शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है तथा उन्हें परेशानी हो रही है। शारीरिक शिक्षक का पद रिक्त होने के कारण खेलकूद की किसी प्रकार की गतिविधियां संचालित नहीं हो रही है। प्रयोगशाला में उपकरण भी व्याख्याताओं की कमी के कारण खराब हो रहे है और धूल फांक रहे है। इसी प्रकार विद्यालय में 10 कम्प्यूटर है, लेकिन ऑपरेटर नहीं होने के कारण उनका कोई उपयोग नहीं हो रहा है।
भवन की हालत बद्तर
विद्यालय भवन का निर्माण वर्ड फूड प्रोग्राम के तहत वर्ष 1986 में करवाया गया था। भवन की लंबे समय से मरम्मत नहीं की गई है। जिसके कारण भवन क्षतिग्रस्त पड़ा है। विवेकानंद हॉल के आगे बरामदे की पट्टियां व दीवार क्षतिग्रस्त हुए सात-आठ वर्ष हो चुुके है, लेकिन मलबा अभी तक यहीं पड़ा है। अन्य कक्षा कक्ष व भवन भी क्षतिग्रस्त पड़े है। जिसके कारण भवन के ध्वस्त होने के कगार पर है तथा हादसे की आशंका बनी हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो