लग रही दो किमी लम्बी कतारें, श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी

लग रही दो किमी लम्बी कतारें, श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी

Deepak Vyas | Publish: Sep, 08 2018 05:22:47 PM (IST) Jaisalmer, Rajasthan, India

बाबा रामदेव के दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं का क्रम अनवरत रूप से जारी है। शुक्रवार को भी देश के अलग-अलग गांवों व शहरों से हजारों श्रद्धालुओं ने रामदेवरा पहुंचकर बाबा की समाधि के दर्शन किए तथा श्रद्धालुओं की लम्बी कतारें मंदिर परिसर से दो किमी तक लगी रही।

रामदेवरा. बाबा रामदेव के दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं का क्रम अनवरत रूप से जारी है। शुक्रवार को भी देश के अलग-अलग गांवों व शहरों से हजारों श्रद्धालुओं ने रामदेवरा पहुंचकर बाबा की समाधि के दर्शन किए तथा श्रद्धालुओं की लम्बी कतारें मंदिर परिसर से दो किमी तक लगी रही। इन दिनों यहां आने वाले श्रद्धालुओं में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की तादाद अधिक है। राजस्थान सहित मध्यप्रदेश से प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु रामदेवरा पहुंच रहे है। लगातार यात्री दबाव बढने के कारण मेला मैदान में पांव रखने को भी जगह नहीं मिल पा रही है। श्रद्धालुओं का जोश एवं उत्साह अपने परवान पर है।
रात्रि एक बजे ही लग जाती है कतारें
गत कुछ दिनों से लगातार बढ़ते यात्री दबाव को देखते हुए समाधि समिति की ओर से रात्रि 12 बजे तक मंदिर खुला रखकर दर्शन करवाने की व्यवस्था की गई है। मंदिर द्वार बंद होने के बाद ही पुन: कतार लगने का दौर शुरू हो जाता है। अलसुबह चार बजे तक श्रद्धालुओं की कतार नोखा धर्मशाला तक आरसीपी गोदाम तक पहुंच जाती है। मंदिर के द्वार खुलते ही बाबा के जयकारे के साथ श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ता है।
एक पखवाड़े से लग रही कतारें
मंदिर के आगे गत एक पखवाड़े से श्रद्धालुओं की लम्बी कतारें लगी हुई है। कतार में खड़े श्रद्धालुओं को सुगमतापूर्वक दर्शन करवाने के लिए पुलिस की ओर से व्यवस्था की गई है। बाबा के जयकारों से वातावरण धर्ममय बना हुआ है। प्रतिदिन औसतन 80 हजार से अधिक श्रद्धालु बाबा की समाधि के दर्शन कर रहे है। अब तक 10 लाख से अधिक श्रद्धालु बाबा रामदेव की समाधि के दर्शन कर चुके है।

दिलाया पर्यावरण संरक्षण का संकल्प
जैसलमेर. करणी बाल मन्दिर उच्च माध्यमिक विद्यालय में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के तहत शुक्रवार को प्रार्थना सभा में छात्रों को तरु मित्र बना पौधे दिए और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया।
प्रभारी सुरेश कुमार गर्ग ने बताया कि तरु मित्र सूरजपाल, युवराज सिंह, अनिल, नरेन्द्र सिंह, महिपाल सिंह, महेष कुमार, दलपत कुमार, अभिषेक, विजेन्द्र, भूपेन्द्र , मोहित चारण, सुरेश दान, रावल सिंह, बन्ने सिंह, कुलदीप आदि छात्रों ने गायत्री मंत्रोच्चारण के साथ पौधे लिए। इससे पूर्व प्रार्थना सभा में सभी विद्यार्थियों को संकल्प दिलवाया गया तथा पूजन कर पौधे दिए गए। प्रभारी ने बताया कि इस प्रकार आगामी दिनो और भी तरुमित्र बनाकर अधिक से अधिक पौधरोपण करवाया जाएगा। इन्हें विभिन्न प्रकार के पेड़ दिए गए है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned