JAISALMER NEWS- जंजीर की बेडिय़ों से आजाद हुआ उबेदुल्लाह, स्वास्थ जीवन के लिए होगा यह उपाय

जंजीरों में जकड़े उबेदुल्लाखां को किया मुक्त

By: jitendra changani

Published: 09 Apr 2018, 07:57 PM IST

पत्रिका ने उठाया था मुद्दा
पोकरण. क्षेत्र के केलावा गांव में वर्षों से जंजीरों में जकड़े एक प्रौढ को पुलिस ने न्यायालय के आदेश पर शनिवार की शाम जंजीरों से मुक्त करवाया। गौरतलब है कि केलावा निवासी 50 वर्षीय उबेदुल्लाखां पुत्र कारी समसुदीन गत 15 वर्षों से अस्वस्थ होने व घरेलू हालात ठीक नहीं होने के कारण उपचार के अभाव में जंजीरों से बंधा हुआ था। जिस पर राजस्थान पत्रिका की ओर से 29 दिसम्बर 2017 को ऐसा टूटा दु:खों का पहाड़ कि जंजीरों में जकड़ गई जिंदगी! शीर्षक से प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया गया। समाचार प्रकाशित होने के बाद सामाजिक कार्यकर्ता पप्पु खिलजी ने जिला कलक्टर को ज्ञापन तथा उच्च न्यायालय में एक परिवाद पेश कर उबेदुल्लाखां का उपचार करवाने की मांग की।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

जिला एवं सैशन न्यायालय जैसलमेर की ओर से दो अधिवक्ताओं व पुलिस को पीडि़त के घर जाकर जांच करने के निर्देश दिए। अधिवक्ताओं व पुलिस की ओर से न्यायालय के आदेश पर जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत की। मुख्य आरक्षक अनोपाराम विश्रोई ने बताया कि न्यायालय के निर्देश पर शनिवार की शाम वे उबेदुल्लाखां के घर पहुंचे, तो परिवारजनों ने बताया कि उसे मिरगी की शिकायत है तथा मानसिक रूप से कमजोर होने के कारण घर से बाहर निकलने के बाद कहीं पर भी गिर जाता है। जिस पर उन्होंने उन्हें जंजीरों से बांध दिया, ताकि वह घर से बाहर नहीं जा सके। उन्होंने उपचार के लिए भी असमर्थता जताई। पुलिस ने उबेदुल्लाखां को जंजीरों से मुक्त करवाकर उसके पुत्र को उसकी निगरानी रखने व उपचार करवाने के लिए लिखित में पाबंद किया तथा उसका उपचार करवाने के लिए भी उसके परिवारजनों को पुलिस व प्रशासन की ओर से हरसंभव सहयोग का भी भरोसा दिलाया।

बैठक आयोजित
जैसलमेर. संस्कार भारती जैसलमेर की बैठक रविवार को आयोजित की गई। इस दौरान ग्रीष्म कालीन अवकाश में लगने वाले आवासीय वर्ग की तैयारियों पर चर्चा की गई। इस दौरान केसरसिंह राठौड़, शैतानसिंह, ओमप्रकाश, सुनील सैन, जोगराजसिंह आदि उपस्थित रहे। इस दौरान आयोजन समिति का गठन किया गया।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned