scriptUnemployment allowance will not be available without internship | बिना इन्टर्नशिप से नहीं मिलेगा बेरोजगारी भत्ता | Patrika News

बिना इन्टर्नशिप से नहीं मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

-31 तक दर्ज करानी होंगी व्यावसायिक दक्षता
-भत्ते के आशार्थियों को एक जनवरी से राजकीय कार्यालय में करनी होगी इन्टर्नशिप

जैसलमेर

Published: December 25, 2021 02:29:35 pm

जैसलमेर. जिले में बेरोजगारी भत्ता लेने वाले सभी आशार्थियों को एक जनवरी से राजकीय कार्यालय में चार घंटे इन्टरशिप अनिवार्य रूप से करनी होगी। इसके अभाव में बेरोजगारी भत्ते का भुगतान नहीं किया जाएगा। जिला रोजगार अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि राज्य सरकार की बजट घोषणा 2021-22 के अनुसार पूर्व में संचालित मुख्यमंत्री युवा संबल योजना को और बेहतर बनाते हुए स्नातक बेरोजगार आशार्थियों को बेरोजगारी भत्ता देने एवं योजना को कौशल एवं रोजगा से जोडऩे के लिए 1 जनवरी 2022 से यह योना नए रूप से लागू होगी। जिला रोजगार अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा संबल योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को 1 जनवरी 2022 से चार घंटे इंटर्नशिप करना अनिवार्य होगा। इन्टर्नशिप भत्ता प्राप्ति तक निरंतर जारी रखनी होगी। योजना के अंतर्गत बेरोजगारी भत्ता प्राप्त करने वाला आशार्थी जिले के चिन्हित राजकीय विभागों में प्रतिदिन 4 घंटे अपनी सेवाएं देगा। इन्टर्नशिप में उसे रोज चार घंटे सरकारी ऑफिस मे आवंटित काम करना होगा। साथ ही माह की समाप्ति पर इसका प्रमाण पत्र देना होगा, तभी बेरोजगारी भत्ते का भुगतान उसे मिलेगा।
31 दिसम्बर तक देनी होगी सहमति
चारण ने बताया कि बेरोजगारी भत्ता लेने वाले सभी आशार्थियों को 31 दिसम्बर तक अपने प्रोफेशनल कोर्स के प्रमाण पत्र खुद की एसएसओ आइडी से रोजगार विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे। इसके साथ ही इंटर्नशिप के लिए सहमति को भी अपलोड करना अनिवार्य होगा अन्यथा उन्हें एक जनवरी से भत्ता नही मिलेगा।
अकुशल बेरोजगारों को प्रशिक्षण
अकुशल बेरोजगारों को प्रशिक्षण लेने के बाद ही भत्ता मिलेगा।
-यह कौशल प्रशिक्षण न्यूनतम 03 माह का अनिवार्य होगा।
-कौशल प्रशिक्षण आरएसएलडीसी के माध्यम से एवं उसके द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों का मान्य होगा।
-यदि किसी आवेदक ने पूर्व में ही प्रोफेशनल कोर्स जैसे बीएड, बीटेक, एमबीबीएस, बीएससी नर्सिंग, बी. फार्मा. इत्यादि डिप्लोमा अथवा सर्टिफिकेट किया हुआ हो तो तीन माह के कौशल प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होगी।
4000 से 4500 तक मिलेगा बेरोजगारी भत्ता
उन्होंने बताया कि योजनांतर्गत पात्र पुरुष को 4000 रुपए प्रतिमाह तथा महिला को 4500 रुपए प्रति माह बेरोजगारी भत्ते का भुगतान किया जा सकेगा। बेरोजगारी भत्ता दो वर्ष की अधिकतम अवधि अथवा रोजगार पाने तक के लिए किया जायेगा। यदि कोई लाभार्थी नियमानुसार अपात्र हो जाता है तो उसका भता उसी तारीख से बंद किया जाएगा। बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र संबंधित को स्थानीय जिला रोजगार कार्यालय जहां वह पंजीकृत है। ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
बिना इन्टर्नशिप से नहीं मिलेगा बेरोजगारी भत्ता
बिना इन्टर्नशिप से नहीं मिलेगा बेरोजगारी भत्ता
पंजीकरण जरूरी
आवेदन के साथ वांछित दस्तावेज ई-साइन कर अपलोड करने होंगे। आवेदन की तिथि से पूर्व स्थानीय रोजगार कार्यालय में पंजीकृत होना आवश्यक है। एक से अधिक आवेदन रोजगार कार्यालय में पंजीकृत होने पर संंबंधित आशार्थी को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Army Day 2022: सेना प्रमुख MM Naravane ने दी चीन को चेतावनी, कहा- हमारे धैर्य की परीक्षा न लेंUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावUttar Pradesh Assembly Elections 2022: टूटेगी मायावती और अखिलेश की परंपरा, योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से लड़ेंगे विधानसभा चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up DayHaryana: सरकार का निर्देश, बिना वैक्सीन लगाए 15 से 18 वर्ष के बच्चों को स्कूल में नहीं मिलेगी एंट्रीUP Election: सपा RLD की दूसरी लिस्ट जारी, 7 प्रत्याशियों में किसी भी महिला को नहीं मिला टिकटजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.