scriptगोवंश में फैली अज्ञात बीमारी, अब तक डेढ़ दर्जन की मौत | Patrika News
जैसलमेर

गोवंश में फैली अज्ञात बीमारी, अब तक डेढ़ दर्जन की मौत

पोकरण क्षेत्र के पुरोहितसर गांव में गत कुछ दिनों से फैली अज्ञात बीमारी के कारण गोवंश की लगातार मौत हो रही है। बीते तीन दिनों में अब तक डेढ़ दर्जन गायों की मौत हो चुकी है। पुरोहितसर गांव के पशुपालकों के अनुसार गत कुछ दिनों से गोवंश में अज्ञात रोग का प्रकोप फैला हुआ है।

जैसलमेरMay 05, 2024 / 08:37 pm

Deepak Vyas

ramdevra
पोकरण क्षेत्र के पुरोहितसर गांव में गत कुछ दिनों से फैली अज्ञात बीमारी के कारण गोवंश की लगातार मौत हो रही है। बीते तीन दिनों में अब तक डेढ़ दर्जन गायों की मौत हो चुकी है। पुरोहितसर गांव के पशुपालकों के अनुसार गत कुछ दिनों से गोवंश में अज्ञात रोग का प्रकोप फैला हुआ है। पशुपालकों ने बताया कि गत कुछ दिनों से इस रोग का प्रकोप देखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में पशुपालन विभाग के अधिकारियों को भी सूचना दी गई है, लेकिन अभी तक जांच के लिए कोई टीम नहीं पहुंची है। जिससे पशुपालक परेशान है।

गोवंश की मौत

पशुपालकों ने बताया कि बीते कुछ दिनों से गोवंश में यह बीमारी फैल रही है। लगातार बीमारी बढ़ती जा रही है और गोवंश चपेट में आ रहे है। उन्होंने बताया कि पुरोहितसर गांव में बीते तीन दिनों में 15-16 गोवंश की मौत हो चुकी है, जिनमें भंवरलाल, रमणलाल, रेंवतीलाल की दो-दो, रेंवतलाल, सूजाराम, गोपाल, पोकरराम, गोरधनराम, जेठाराम, जुगताराम प्रजापत, मोहनलाल, मांगीलाल के एक-एक गोवंश की मौत हो गई है। उन्होंने बताया कि बीमारी में गोवंश के किसी एक पैर में सूजन आने के बाद तीन से चार घंटों में गोवंश की मौत हो रही है, जिससे उनकी चिंताएं बढ़ गई है। जबकि जिम्मेदार गोवंश के उपचार को लेकर कोई कार्रवाई नहीं कर रहे है।

आहार में दें मिनरल मिक्चर

-भीषण गर्मी, हरे चारे की कमी एवं मृत पशु की हड्डी चाटने के कारण गोवंश में कर्रा रोग की तरह बीमारी के लक्षण देखने को मिल रहे है।

-जिससे गोवंश की मौत भी हो रही है। बीमारी हो जाने के बाद इसका कोई उपचार नहीं है। गोवंश को आहार में मिनरल मिक्चर खिलाने, हरा चारा खिलाने से बीमारी से बचाया जा सकता है।
-गायोंं को बंद बाड़े में रखा जाना चाहिए, ताकि बाहर मृत पशु की हड्डी नहीं चाटे।
  • डॉ.सुरेन्द्रसिंह तंवर, संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग, जैसलमेर

Hindi News/ Jaisalmer / गोवंश में फैली अज्ञात बीमारी, अब तक डेढ़ दर्जन की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो