ऊंटपालकों की बैठक में दी विभिन्न जानकारियां

पोकरण. मरुगंधा परियोजना की ओर से शुक्रवार को उरमूल समिति परिसर में ऊंटपालकों के साथ बैठक कर फेडरेशन का गठन किया गया। ब्लॉक समन्वयक नगेन्द्र माथुर ने फेडरेशन के महत्व की जानकारी दी तथा ऊंटपालकों को जिम्मेदारी से अवगत करवाया।

By: Deepak Vyas

Published: 12 Sep 2020, 09:39 AM IST

पोकरण. मरुगंधा परियोजना की ओर से शुक्रवार को उरमूल समिति परिसर में ऊंटपालकों के साथ बैठक कर फेडरेशन का गठन किया गया। ब्लॉक समन्वयक नगेन्द्र माथुर ने फेडरेशन के महत्व की जानकारी दी तथा ऊंटपालकों को जिम्मेदारी से अवगत करवाया। क्षेत्रीय समन्वयक द्वारकाराम जयपाल ने फेडरेशन से ऊंटपालकों के हितों, पशुओं के स्वास्थ्य जांच, उपचार, टीकाकरण शिविर के आयोजन, ऊंटनी के दूध को बाजार में विक्रय करने, दूध संग्रहण का उद्यम स्थापित करने को लेकर जानकारियां दी। कार्यक्रम में 20 गांवों के 41 ऊंटपालकों ने भाग लिया। बैठक में ऊंटपालकों की कार्यकारिणी का गठन किया गया। गजेन्द्रसिंह बारहठ को अध्यक्ष, रेंवताराम पंवार को सचिव व किशनलाल गोदारा को कोषाध्यक्ष मनोनीत किया गया। साकेतकुमार त्रिपाठी ने कोविड-19 की सरकारी गाइडलाइन की जानकारी दी।

प्रज्जवला कार्यक्रम में दी स्वच्छता की जानकारी
नाचना. क्षेत्र के नाचना गांव में स्थित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय में प्रज्जवला कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें छात्राओं को शिक्षा के साथ व्यवहारिकताओं की भी जानकारी दी गई। काय्रक्रम संयोजक बीना तिवारी ने बताया कि कार्यक्रम अधिकारी अभियंता रवि जांगिड़ जयपुर, अभियंता यंत्र विशेषज्ञ मुकेश शर्मा व रुखसाना के सानिध्य में आयोजित कार्यक्रम में छात्राओं को सफाई, स्वच्छता में सकारात्मक परिवर्तन व शिष्टाचार एवं ज्ञान कौशल का अभिवर्धन करने के लिए जानकारियां दी गई। उन्होंने स्वच्छता का विशेष ध्यान देने की बात कही। इस मौके पर विद्यालय में बनाए गए वॉश वाशिंग कॉर्नर का लोकार्पण किया गया। स्वच्छता को लेकर विद्यालय में कॉर्नर का निर्माण करवाया गया है, जिसमें छह नल, छह सॉप कॉर्नर व दो टॉवर कॉर्नर स्टैंड बनाए गए है। जिससे छात्राओं को सुविधा मिलेगी और स्वच्छता को लेकर जागरुक भी होगी।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned