script

पशु चिकित्सा चल आरोग्य इकाई भवन का लोकार्पण

locationजैसलमेरPublished: Sep 14, 2018 07:33:26 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत स्थानीय पशुपालन विभाग के परिसर में पशु चिकित्सा चल आरोग्य इकाई भवन का लोकार्पण किया गया है।

jaisalmer

पशु चिकित्सा चल आरोग्य इकाई भवन का लोकार्पण

जैसलमेर. राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के अंतर्गत स्थानीय पशुपालन विभाग के परिसर में पशु चिकित्सा चल आरोग्य इकाई भवन का लोकार्पण किया गया है। क्षेत्रीय विधायक छोटूसिंह भाटी के मुख्य आतिथ्य, संयुक्त निदेशक पशुपालन विभाग पीसी शर्मा की अध्यक्षता, डॉ. नत्थूराम छाबड़ा उपनिदेशक पशुधन विकास एवं रतनसिंह के विशिष्ट आतिथ्य में कार्यक्रम आयोजित किया गया। विधायक छोटूसिंह भाटी ने नव निर्मित भवन का फीता काटकर व पट्टिका अनावरण कर लोकार्पण किया। इस अवसर पर उपनिदेशक बहु उद्देशीय पशुचिकित्सालय डॉ. उमेश वरगंटीवार ने बताया कि राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत हर उपखण्ड मुख्यालय पर स्थित पशु चल आरोग्य भवन के निर्माण के लिए 15 लाख का बजट केन्द्रीय सहायता से प्राप्त हुआ था। विशिष्ट अतिथि डॉ. नत्थूराम छाबड़ा ने पशुपालन विभाग का सहयोग करने तथा आपने सभी छोटे-बडे दुधारू पशु में टीका लगावाने की बात कही।
प्रचार रथ रवाना, बताएगा उपलब्धियां
जैसलमेर. राज्य सरकार के कार्यकाल की उपलब्धियां बताने तथा जनकल्याणकारी योजनाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए गुरूवार को प्रचार रथ को जिला कलक्टर ओम कसेरा ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह रथ जिले के प्रत्येक पंचायत के राजस्व गांवों तक जाकर एलइडी के जरिये दिखाएगा। सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में इस प्रचार रथ के जरिये राज्य सरकार की पिछले पांच वर्ष की महत्वपूर्ण उपलब्धियों के साथ-साथ फ्लैगशिप योजनाओं तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों का दूर-दराज व सीमावर्ती गांवों तक ग्रामीणों को लाभ मिल सकेगा। कलेक्ट्रेट परिसर से गुरूवार प्रात: जिला कलक्टर ओम कसेरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र वर्मा तथा सहायक जनसम्पर्क निदेशक श्रवण चौधरी ने प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह रथ प्रतिदिन 3-4 गांवों में 1 घंटे का कार्यक्रम प्रसारित करेगा। इसके बाद संबंधित योजनाओं के प्रचार साहित्य का वितरण किया जाएगा।
पाठ्य पुस्तकें वितरित
रामदेवरा. बालिका शिक्षा को बढावा देने के उद्देश्य से गांव में छात्राओं को पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया गया। गांव में पोकरण रोड पर एक विशेष प्रचार प्रसार शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भामाशाह एडमोरा कंपनी के निदेशक राजेन्द्र छाबड़ा ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में बालिकाएं शिक्षा के क्षेत्र में आगे नहीं बढ़ पाती है। इसी को लेकर जनजागरण अभियान चलाया जा रहा है। गुरुवार को गांव में पोकरण रोड पर एक शिविर का आयोजन कर छात्राओं को पाठ्य पुस्तकों, पेंसिल, स्कूल बैग, टिफिन आदि सामग्री का नि:शुल्क वितरण किया गया। शिविर में विकास अधिकारी नारायण सुथार, भंवरसिंह तंवर, उम्मेदसिंह भाटी, गुलाबसिंह तंवर, केवलराम भील सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो