scriptपहुंची पशु चिकित्सकों की टीम,किया गायों का पोस्टमार्टम | Veterinary team did post mortem of dead cows | Patrika News

पहुंची पशु चिकित्सकों की टीम,किया गायों का पोस्टमार्टम

locationजैसलमेरPublished: Jan 16, 2019 06:46:42 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

लाठी. क्षेत्र के गंगाराम की ढाणी के पास लावारिस हालत में मिली करीब 10 गायों का चौथे दिन पशुपालन विभाग की मेडिकल टीम की ओर से पोस्टमार्टम किया गया।

jaisalmer

पहुंची पशु चिकित्सकों की टीम,किया गायों का पोस्टमार्टम

लाठी. क्षेत्र के गंगाराम की ढाणी के पास लावारिस हालत में मिली करीब 10 गायों का चौथे दिन पशुपालन विभाग की मेडिकल टीम की ओर से पोस्टमार्टम किया गया। गौरतलब है कि गंगाराम की ढाणी के पास एमइएस वाटर पोइंट परिसर में चार दिन पूर्व आठ-दस गौवंश के शव मिले थे। एमईएस क्षेत्र में चिकित्सकों की टीम को प्रवेश की स्वीकृति नहीं दिए जाने के कारण तीन दिन तक पोस्टमार्टम नहीं किया जा सका था। मंगलवार को बजरंग दल के गौरक्षा प्रमुख व गौपालकों ने जिला कलक्टर को घटनाक्रम की जानकारी दी तथा तत्काल पोस्टमार्टम करवाने की मांग की। जिस पर उन्होंने सेना के अधिकारियों से बातचीत कर पशु चिकित्सकों की टीम को एमईएस के वाटर पोइंट में जाकर पोस्टमार्टम करने की स्वीकृति दिलाई। मंगलवार को पशु चिकित्सकों की मेडिकल टीम ने मौके पर पहुंचकर पोस्टमार्टम किया। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ.पूनमचंद शर्मा ने बताया कि सभी गौवंश का पोस्टमार्टम कर दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारणों का खुलासा होगा।
विद्यालय में प्रदर्शनी, मॉडल्स में झलके अरमान
जैसलमेर. स्थानीय सेंट पॉल्स स्कूल में मंगलवार को विज्ञान, गणित व सामाजिक की प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केन्द्रीय विद्यालय की प्रधानाचार्या समरीन कादरी उपस्थित रही। विद्यालय बैंड के साथ फादर जोसेफ ने स्वागत किया। प्रभारी मानव व्यास ने बताया कि विद्यालय में प्रदर्शनी का आयोजन कर विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। फादर जोसेफ ने कहा कि स्वामी विवेकानंद युवाओं के प्रेरणा स्त्रोत है। हमें उनके विचारों को जीवन में अपनाना चाहिए। इस दौरान पांचवी से दसवीं तक के विद्यार्थियों ने मॉडल्स प्रस्तुत किए। विज्ञान विषय में चन्द्र व सूर्य ग्रहण, पृथ्वी का आंतरिक भाग, प्रदूषण के प्रकार, पावर हाउस, इलेक्ट्रक करंट के प्रभाव, मानव ह्रदय, सूखा कचरा संग्रहण व उसका उपयोग, मंगलयान, स्वचालित मशीन, भौतिकी मेला, हीटर आदि के मॉडल्स बनाए। वहीं सामाजिक विज्ञान में लोंगेवाला युद्ध, भारतीय आर्थिक व्यवस्था, ईवीएम मशीन, आरक्षण व्यवस्था, भानगढ़ किला, पोकरण परमाणु परीक्षण, विश्व युद्ध व हिटलर, आधुनिक निष्क्रासन तकनीक, थ्री डी वाटर सायकल के विभिन्न मॉडल बनाए गए। इसी प्रकार गणित विषय के पायथागोरस प्रमेय, बैंक, ज्यामितीय आकृतियां, सतह क्षेत्रफल व भार के विभिन्न नियम, भागफल के नियम, वर्गमूल पहेली, कोण के प्रकार ज्ञात करना, ज्यामितीय नगर पर विभिन्न मॉडल बनाए। प्रभारी अंजना श्रीवास्तव व तुलसी कुमारी ने बताया कि इस दौरान विद्यार्थियों ने गिफ्ट पैकिंग, फ्लावर पॉट, वॉल हैंगिंग, बोतल डेकोरेशन, पैन स्टैण्ड, क्लॉथ पेंटिंग आदि वस्तुएं बनाई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो