-उपराष्ट्रपति २६-२७ को दो दिनी यात्रा पर आ रहे हैं जैसलमेर

यहां हजारों शिक्षक बनने की देंगे परीक्षा, वहां 'महामहिमÓ की यात्रा में व्यवस्थाओं का इम्तिहान

-तनोट, सम और लौंगेवाला का करेंगे भ्रमण
-२६ को शहर के १७ केंद्रों पर रीट की परीक्षा

By: Deepak Vyas

Published: 25 Sep 2021, 01:04 PM IST


जैसलमेर. उपराष्ट्रपति वेंकैया नायड़ू की दो दिवसीय यात्रा को लेकर जैसलमेर प्रशासन सहित संबंधित सरकारी महकमे एक पांव पर खड़े होकर तैयारियों में जुटे हुए हैं। प्रोटोकॉल के लिहाज से देश के प्रथम तीन व्यक्तियों में शामिल उपराष्ट्रपति की जैसलमेर यात्रा २६ और २७ सित बर को होनी है। इस दौरान नायड़ू विख्यात तनोटराय देवी के दर्शन करेंगे तो सम सेंड ड्यून्स और अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र का भी भ्रमण करने वाले हैं। उनके साथ परिवारजनों के आने की सूचना है। उपराष्ट्रपति की यात्रा के दौरान इंतजामों में किसी तरह की चूक नहीं रह जाए, इस वजह से प्रशासन व पुलिस के साथ सीमा सुरक्षा बल के आला अधिकारी तैयारियों में गत कई दिनों से जुटे हुए हैं। नगरपरिषद स्वर्णनगरी के मुख्य चौराहों व मार्गों को संवारने में जुटी है तो सार्वजनिक निर्माण विभाग जैसलमेर-सम मार्ग को दुरुस्त करने सहित अन्य कार्यों में रत है। जैसलमेर के सर्किट हाउस के दिन भी उपराष्ट्रपति की इस यात्रा से फिरने वाले हैं। दूसरी तरफ हजारों बीएड और बीएसटीसी धारी युवा प्रदेश के कोने-कोने से परीक्षा देने २६ सितंबर को जैसलमेर की धरती पर उपस्थित होंगे। इस परीक्षा को राज्य सरकार ने इन दिनों सर्वोच्च प्राथमिकता दे रखी है। इस मामले में प्रशासन-पुलिस का कड़ा इम्तिहान होने वाला है। जब उन्हें अतिविशिष्ट मेहमान की खातिरदारी में कोई कमी नहीं छोड़ते हुए बेहतर तरीके से परीक्षा भी संपन्न करवानी है।
पहले दिन तनोट व सम जाएंगे उपराष्ट्रपति
जानकारी के अनुसार २६ सितंबर को उपराष्ट्रपति दिन में जैसलमेर पहुंचेंगे। यहां कुछ देर विश्राम करने के बाद वे हेलीकॉप्टर से सीमावर्ती क्षेत्र के चमत्कारिक तनोटराय मंदिर में दर्शन करने जाएंगे। वहां सीसुब की तरफ से उनके स्वागत-सत्कार की व्यवस्थाएं की जा रही हैं। पूरे परिसर को भी सजाया-संवारा जा रहा है। इसके बाद वे लौंगेवाला में वार मेमोरियल का भ्रमण करेंगे। तनोट से शाम के समय नायडï़ू हेलीकॉप्टर से ही सम सेंड ड्यून्स पहुंचेंगे। वे वहां स्थित पार्किंग स्थल पर उतरेंगे। इसके लिए तीन हेलीपेड बनाने की जानकारी मिली है। सायं छह से सवा सात बजे के दौरान उपराष्ट्रपति और अन्य मेहमान केमल सफारी के साथ कार से धोरों की सैर करने का लुत्फ उठाने वाले हैं। उनके लिए सूर्यास्त बिंदु पर अल्पाहार व विश्राम की व्यवस्था की जा रही है तो आरटीडीसी परिसर में लोक कलाकार स्वर लहरियां बिखेरने वाले हैं। बताया जाता है कि सम से जैसलमेर लौटने के समय अंधेरा छा जाने के चलते उपराष्ट्रपति का काफिला सड़क मार्ग से जैसलमेर पहुंचेगा। अगले दिन वे वार यूजियम देखेंगे तथा जवानों से मिलेंगे। यहां से उपराष्ट्रपति जोधपुर के लिए उड़ान भरेंगे।
प्रशासन के लिए परीक्षा
उपराष्ट्रपति की दो दिवसीय यात्रा प्रशासन के लिए कड़े इम्तिहान की तरह है। वीवीआइपी की यात्रा के दौरान सभी व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद रखने के लिए पूरे प्रशासनिक अमले को एक तरह से झोंक दिया गया है। प्रशासन व पुलिस को इस यात्रा के साथ २६ सितंबर को जिला मुख्यालय के १७ केंद्रों पर होने वाली रीट परीक्षा के बंदोबस्तों को भी बारीकी से देखना है। इस परीक्षा के लिए हजारों की तादाद में बाहरी जिलों से अभ्यर्थी जैसलमेर पहुंचेंगे। जहां तक तैयारियों का सवाल है, प्रशासन ने विश्राम स्थल के तौर पर सर्किट हाउस को चमकाने का काम हाथ में लिया हुआ है तो प्रमुख चौराहों की जरूरी मरम्मत व रंग-रोगन के साथ मुख्य स्थलों की साफ-सफाई का जिम्मा नगरपरिषद के जिम्मे है। सार्वजनिक निर्माण विभाग करीब सवा करोड़ रुपए के कार्य तत्काल स्वीकृत कर पूरा करवाने में जुट चुका है।

२६ को नाहक घर से बाहर न निकलें
रीट परीक्षा में पांच हजार से ज्यादा लोगों के शहर भर में बने केंद्रों पर परीक्षा देने और आवाजाही में होने वाली भीड़ के मद्देनजर जिला प्रशासन ने स्थानीय लोगों से अपील की है कि रविवार के दिन वे बिना काम घर से बाहर न निकलें। उपराष्ट्रपति की यात्रा और रीट परीक्षा के लिए प्रभारी अधिकारी बनाए गए अतिरिक्त जिला कलक्टर हरिसिंह मीणा ने कहा कि उपराष्ट्रपति की यात्रा व्यवस्थाओं और रीट परीक्षा को सुचारु रूप से संपन्न करवाया जाएगा। दोनों कार्यक्रमों के लिए सभी बंदोबस्त किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोग २६ तारीख को जरूरी काम होने पर ही घरों से बाहर निकलें तो उचित रहेगा। इससे सड़कों पर भीड़भाड़ में कमी रहेगी और व्यवस्थाएं करने में सहूलियत मिलेगी।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned