दो दिवसीय यात्रा पर जैसलमेर पहुंचे उपराष्ट्रपति,लोंगेवाला युद्ध स्थल को निहारा

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को जैसलमेर पहुंचे। यहां पहले दिन सरहदी क्षेत्र में स्थित लोंगेवाला युद्ध स्थल का उन्होंने अवलोकन किया और भारतीय सैनिकों के अदम्य पराक्रम को याद किया।

By: Deepak Vyas

Published: 26 Sep 2021, 04:00 PM IST

जैसलमेर। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु दो दिवसीय यात्रा पर रविवार को जैसलमेर पहुंचे। यहां पहले दिन सरहदी क्षेत्र में स्थित लोंगेवाला युद्ध स्थल का उन्होंने अवलोकन किया और भारतीय सैनिकों के अदम्य पराक्रम को याद किया। यात्रा की शुरुआत उन्होंने प्रसिद्ध तनोट माता के मंदिर के दर्शन से की। मंदिर में उपराष्ट्रपति ने अपनी पत्नी उषा नायडु के साथ तनोट माता की पूजा अर्चना की। उन्होंने तनोट स्थित विजय स्तंभ पर वीर सैनिकों की स्मृति में फूलमाला अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने लोंगेवाला युद्ध स्थल की अपनी यात्रा को जीवन का अविस्मरणीय अवसर बताते हुए कहा कि इसकी यात्रा उनके जीवन के अविस्मरणीय अवसरों में से एक हैं। लोंगेवाला का युद्ध देश के सामरिक इतिहास का स्वर्णिम अध्याय है जिसमें देश के फौलादी इरादों को उजागर किया, जिसमें संख्या बल में कम सैनिकों ने अपने से कहीं बड़ी दुश्मन की आगे बढ़ती सेना को रोक दिया।

उन्होंने फेसबुक वाल पर लिखा कि लोंगेवाला युद्ध में विपरीत परिस्थितियों में भी विजय और वीरगति की गाथाओं से, सैनिकों की देवी मां में आस्था और दृढ़ हुई है। मंदिर की विजिटर बुक में नायडु ने सीमा सुरक्षा बल के सैनिकों के संकल्प और समर्पण की सराहना की। यहां से वे सम के धोरों को निहारने रवाना हुए।

उपराष्ट्रपति के जैसलमेर पहुंचने पर राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, राजस्थान सरकार के मंत्री डॉ. बुलाकीदास कल्ला, राज्य सभा सदस्य राजेन्द्र गहलोत व अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने उनका स्वागत किया। तनोट पहुंचने पर उनका स्वागत केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी व सीमा सुरक्षा बल के वरिष्ठ अधिकारियों ने किया। लोंगेवाला युद्धस्थल पर सेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनकी अगवानी की। राज्यपाल कलराज मिश्र उपराष्ट्रपति की यात्रा में उनके साथ रहे।

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू जैसलमेर पहुंचे
Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned