scriptVideo: 10 Kurjans found dead, sensation spread, postmortem done | Video: 10 कुरजां मिली मृत, फैली सनसनी, किया गया पोस्टमार्टम | Patrika News

Video: 10 कुरजां मिली मृत, फैली सनसनी, किया गया पोस्टमार्टम

locationजैसलमेरPublished: Jan 17, 2023 07:55:41 pm

Submitted by:

Deepak Vyas


- बिखरे पड़े थे शव, किया गया पोस्टमार्टम

Video: 10 कुरजां मिली मृत, फैली सनसनी,  किया गया पोस्टमार्टम
Video: 10 कुरजां मिली मृत, फैली सनसनी, किया गया पोस्टमार्टम

लाठी. क्षेत्र के डेलासर गांव के पास स्थित कोजेरी नाडी के आसपास मंगलवार को सुबह 10 से अधिक प्रवासी कुरजां मृत हालत में मिली। जिससे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। गौरतलब है कि सर्दी के मौसम में सितंबर-अक्टूबर माह में सैंकड़ों की तादाद में कुरजां पक्षी हजारों किमी का सफर तय कर पश्चिमी राजस्थान के सरहदी जिले में अपना पड़ाव डालते है। जैसलमेर जिले में प्रतिवर्ष 5 हजार से अधिक कुरजां प्रवास करती है। इसी के अंतर्गत क्षेत्र के डेलासर, सोढ़ाकोर, लाठी, खेतोलाई, चाचा आदि गांवों के पास स्थित तालाबों पर इनका डेरा लगा हुआ है। ये कुरजां मार्च माह में वापसी करती है। प्रतिवर्ष प्रवास के दौरान कई कुरजां करंट, बीमारी अथवा हादसों में काल का ग्रास हो जाती है। इसी के अंतर्गत कोजेरी नाडी के आसपास मंगलवार को 10 कुरजां के शव मिले। नाडी के पास अलग-अलग स्थानों पर बिखरे पड़े प्रवासी पक्षी कुरजां के शवों को वन्यजीवप्रेमियों ने देखा और वन विभाग को सूचित किया।
शवों को एकत्रित कर किया पोस्टमार्टम
डेलासर गांव के पास मंगलवार को सुबह वन्यजीवप्रेमी राधेश्याम विश्रोई, जेठमालसिंह सहित वन्यजीवप्रेमियों को कोजेरी नाडी के पास 10 कुरजां मृत अवस्था में मिली। सूचना पर वन विभाग लाठी से क्षेत्रीय वन अधिकारी जगदीश विश्रोई, वनरक्षक रघुवीरसिंह, तगसिंह भाटी, भंवरलाल विश्रोई मौके पर पहुंचे। उन्होंने तलाशी अभियान चलाकर 10 कुरजां के शवों को एकत्रित किया। भारतीय वन्यजीव संस्थान गोडावण प्रोजेक्ट सम के वन्यजीव चिकित्सक डॉ.श्रवणसिंह राठौड़, भादरिया पशु चिकित्साधिकारी डॉ.नरेन्द्रसिंह शेखावत, लाठी पशु चिकित्साधिकारी डॉ.कमलकिशोर की ओर से मृत कुरजां का पोस्टमार्टम किया गया। साथ ही बर्ड फ्लू की आशंका के चलत मृत कुरजां के सैंपल को भोपाल स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज इंडियन वेटेरीनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट भेजा गया। रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के कारणों का खुलासा हो सकेगा।
फूड पॉइजनिंग या बर्ड फ्लू की आशंका
वन्यजीवप्रेमी राधेश्याम पेमाणी ने बताया कि कुरजां की मौत खेत में यूरिया आदि के सेवन से होने की आशंका है। अथवा बर्ड फ्लू से भी मौत हो सकती है। हालांकि जांच के बाद ही खुलासा हो सकेगा। आए दिन वन्यजीवों व प्रवासी पक्षियों की मौत से क्षेत्र में सनसनी फैल गई है।

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.