Jaisalmer Krishna Janmastmi video- नन्दघर आनन्द भयो, जय हो गोपाल की, जय कन्हैयालाल की

- मंदिरों में कृष्ण जन्माष्टमी पर गूंजे जसोदा के लाले के जयकारे

 

 


-कृष्ण-राधा वेश प्रतियोगिता आयोजित

By: jitendra changani

Published: 16 Aug 2017, 09:48 PM IST

जैसलमेर. कृष्ण जन्मोत्सव की खुशी में सरहदी जैसलमेर जिले के मंदिरों में उल्लास, उमंग व भक्ति का माहौल देखने को मिला। स्वर्णनगरी सहित आस-पास के क्षेत्रों में कृष्ण जन्मोत्सव की तैयारियां दिन भर की गई। घरों में पंजेरी का भोग बनाकर भगवान कृष्ण को अर्पित किया गया और कृष्ण भक्तों ने दिनभर निराहार रहकर कृष्ण की आराधना कर मंगलकामना की। सरहदी जैसलमेर जिले में मंगलवार को कृष्ण जन्मोत्सव का उल्लास होने से यहां छोटे-छोटे बच्चे कृष्ण व राधिका के रुप में नजर आए। शहर के विद्यालयों व संस्थानों के कृष्ण जन्मोत्सव के कार्यक्रम करवाकर बच्चों की कृष्ण-राधिक प्रतियोगिताएं आयोजित कर आकर्षण बाल कृष्ण को सम्मानित किया।
आधी रात कृष्णमय हुई स्वर्णनगरी
जैसलमेर में आधी रात को कृष्ण जन्म के साथ ही स्वर्णनगरी कृष्णमयी हो गई। यहां के मंदिरों में उल्लासभरे उत्सव के माहौल में नन्दघर आनन्द भयो, जय हो जय कन्हैयालाल की..., यशोदा के लालो भयो, जय हो गोपाल की... के भजनों से मंदिर परिसर सराबोर हो गया। मंदिरों में रात में थाली व भगवान कृष्ण को संबोधित भजनों की मधुर गूंज यहां उपस्थित लोगों के मन में मिश्री घोल रही थी। कृष्ण जन्म से भक्तजन नृत्य कर खुशियां मना रहे थे। जिससे समूचे क्षेत्र में उल्लास, उमंग व भक्ति का वातावरण बन गया।
्रचला पूजा अर्चना का दौर
जैसलमेर के सोनार दुर्ग स्थित लक्ष्मीनाथ मंदिर सहित अन्य मंदिरों में भक्तों ने पहुंचकर पूजा-अर्चना की और धार्मिक आयोजनों में शिरकत की। लोगों ने पंजेरी, चरणामृत व फलाहार ग्रहण कर व्रत खोले। संस्कार भारती के तत्वावधान में राधा-कृष्ण प्रतियोगिता में कई नन्हें मुन्ने राधा कृष्ण का रुप धरकर भाग लेने पहुंचे। इसी तरह आदर्श विद्या मंदिर विद्यालय में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
फतेहगढ़. उपखंड मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में मंगलवार को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व उल्लास से मनाया गया। स्थानीय आदर्श विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय परिसर में कृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव समिति के तत्वावधान मे राधा-कृष्ण प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस मौके पर विद्यालय परिसर से कृष्ण-राधा की विभिन्न झांकियां सजाकर शोभायात्रा निकाली गई। झांकिया विद्यालय परिसर से रवाना होकर ऑफिसर कॉलोनी, पालीवालों का वास, भीलों का वास, मुख्य बाजार, पुरोहितों का वास, नाइयों का वास, जूनिया चौहटा, सुथारों का वास, बाबा केशरनाथ मठ होते हुए ठाकुरजी के मंदिर पहुंची। शोभायात्रा का पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया। कार्यक्रम में आस-पास के ग्रामीणों के लिए झांकियां आकर्षण का केन्द्र रही। इस दौरान सबसे आकर्षक पहली तीन झांकियों के प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। जन्माष्टमी के दौरान कस्बे में स्थित प्राचीन ठाकुर जी के मंदिर में धर्मसभा आयोजित की गई, जिसमें कई वक्ताओं ने विचार व्यक्त किए। मंदिर में तहसीलदार तुलछाराम विश्नोई, फतेहगढ़ सरपंच सवाईलाल सैन व आरएसएस के चतरसिंह राजपुरोहित की उपस्थिति में दही हांडी प्रतियोगिता आयोजित की गई। क्षेत्र के देवीकोट में भी जन्माष्टी का पर्व उल्लास से मनाया गया।

मोहनगढ़ कस्बे में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व उल्लास व भक्ति से मनाया गया। इस दौरान मोहनगढ़ कस्बे में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए। श्रद्धालुओं ने उपवास रखकर बाल गोपाल मुरलीधर की पूजा अर्चना की। मध्यरात्रि को श्रद्धालुओं ने कृष्ण जन्म के बाद कृष्ण भगवान की पूजा अर्चना कर व्रत खोला और मंगल कामना की। इस मौके पर स्थानीय आदर्श विद्यामंदिर माध्यमिक विद्यालय में राधा-कृष्ण प्रतियोगिता आयोजित की गई, वहीं शाम को मटकी फोड़ प्रतियोगिता आयोजित की गई। कृष्ण प्रतियोगिता में तनवीर, विजयसिंह व चिराग प्रथम, द्वितीय व तृतीय रहे, राधा प्रतियोगिता में चेतना, दीक्षा ने प्रथम,हुआ कंवर ने द्वितीय व वैशालीे तृतीय रही। सपना सिंहल, सुनिता विश्नोई, शांतिलाल जैन, प्रधानाचार्य हुकमसिंह सौलंकी ने विचार व्यक्त किए। शाम को विद्यालय में माखन चोर प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें ग्रामीणों के दल ने बाजी मारी।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी कृष्ण जन्माष्टमी को हुए विविध कार्यक्रम
पोकरण. कस्बे में मंगलवार को कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। यहां दिन में जगह-जगह गली-मोहल्लों में कृष्ण-राधा की झांकियां सजाई गई। रात्रि के समय कस्बे के सभी कृष्ण मंदिरों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। हालांकि जन्माष्टमी के कारण दिनभर कृष्ण मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। जबकि रात्रि के समय कस्बे के चारभुजा मंदिर, गोरधननाथ की हवेली, गांधी चौक में स्थित सत्यनारायण भगवान के मंदिर व स्थानीय गीता भवन में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। मध्यरात्रि में यहां दर्शनार्थियों की भीड़ देखने को मिली। सभी मंदिरों में भगवान श्रीकृष्ण, राधा की झांकिया सजाई गई तथा विशेष पूजा-अर्चना की गई। मंदिरों को आकर्षक रोशनी व फूल मालाओं से भी सजाया गया। कई मोहल्लों में छोटे बच्चों की ओर से कृष्ण राधा की झांकिया सजाकर व जगह जगह शामियाने लगाकर कृष्ण जन्मोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया। मध्यरात्रि बाद मंदिरों में कृष्ण जन्मोत्सव कार्यक्रम के दौरान दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ पड़ी तथा नंद के आनंद भयो, जय कन्हैया लाल की के गगन भेदी जयकारों से माहौल भक्तिमय हो गया। मंदिरों में उपस्थित महिला एवं पुरुष नाचने लगे। इस अवसर पर विशेष रूप से प्रसाद के रूप में तैयार की गई पंजेरी व पंचामृत का वितरण किया गया। महिलाओं व पुरुषों ने दिनभर उपवास रखकर भगवान श्रीकृष्ण की आराधना की। (का.सं.)
नाचना. गांव में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सुबह से ही लक्ष्मीनाथ मंदिर सहित अन्य मंदिरों में श्रद्धालुओं की चहल पहल देखने को मिली। लक्ष्मीनाथ मंदिर में रात्रि के समय भजन संध्या का आयोजन किया गया तथा मंदिर को आकर्षक फूल मालाओं से सजाया गया। यहां उपस्थित बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने देर रात तक भजनों की प्रस्तुतियां दी। देर रात 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के साथ ही जयकारों से आसमान गूंजायमान हो गया। रात्रि में आरती के बाद पंजेरी व पंचामृत के प्रसाद का वितरण किया गया। इसी प्रकार मंदिर में अन्नकोट महोत्सव भी मनाया गया। श्रद्धालुओं ने मंदिर में गोवद्र्धन पर्वत की पूजा-अर्चना की। (नि.सं.)
नोख. क्षेत्र में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व मंगलवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। स्थानीय राधा-कृष्ण मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना व धार्मिक अनुष्ठानों का आयोजन किया गया। इसी तरह गांव के मुख्य बाजार में महादेव मंडल की ओर से कबड्डी व दही हाण्डी प्रतियोगिता आयोजित की गई। कबड्डी में पिंग पैंथर्स ने जीत हासिल की। विजेता टीम के कप्तान नरेन्द्रसिंह को शिल्ड व नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार दही हाण्डी प्रतियोगिता में गोविंदा टीम ने जीत हासिल की। इस अवसर पर प्रधानाचार्य ओमप्रकाश विश्रोई, बजरंगसिंह भाटी, राजाराम सैन, रमेशकुमार माली, दीनदयाल व्यास, भीखमचंद दर्जी, गोरधनराम विश्रोई, दिलीपसिंह भाटी, गोपालसिंह चौहान, थानाधिकारी प्रेमचंद सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned